UPSC Prelims Result 2023: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट जारी, आसानी से ऐसे करें चेक

UPSC Prelims Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Result 2023) जारी कर दिया गया है।

Update:2023-06-12 11:18 IST
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

UPSC Prelims Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Result 2023) जारी कर दिया गया है। यदि आपने भी साल 2023 में यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षी दी है और जानना चाह रहे हैं कि आपने क्वालीफाई किया है या नहीं तो आप UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट (UPSC Prelims Result) आसानी से चेक कर सकते हैं। यूपीएससी द्वारा जारी किए गए रिजल्ट के मुताबिक 14616 उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स की परीक्षा पास की है। बता दें कि यूपीएस की प्रीलिम्स परीक्षा 28 मई 2023 को आयोजित की गई थी।

UPSC ने उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की

संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों की पूरी सूची अपलोड कर दी है। आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से कुछ स्टेप फॉलो करके चुटकियों में परिणाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें आसानी से रिजल्ट

- यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम जानने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाना होगा।
- होमपेज खुलने के बाद सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 पर क्लिक करें।

- आपकी स्क्रीन पर उतीर्ण उम्मीदवारों की एक पीडीएफ दिखाई देगी

- इस पीडीएफ फाइल में उतीर्ण हुए सभी उम्मीदवारों के रोल नंबर दिख जाएंगे।

- पीडीएफ फाइल को आप डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तीर्ण उम्मीदवारों को भरना होगा मेंस परीक्षा फार्म

बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा पास कर ली है। उन्हे अब यूपीएससी की मेंस परीक्षा के अप्लाई करना पड़ेगा। उम्मीद है कि जल्द ही यूपीएससी की आधिकारिक वेवसाइट पर मेंस परीक्षा के लिए सभी महत्वपू्र्ण जानकारी अपलोड कर दी जाएगी। उसके बाद आप मेंस परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे। मेंस परीक्षा में वही उम्मीदवार शामिल हो पाएंगे जिन्होने प्रीलिम्स परीक्षा पास कर ली है।

Tags:    

Similar News