Vehicle Sales Report: वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट, बिना बिका स्टॉक रिकॉर्ड ऊंचाई पर

Vehicle Sales Report :फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने अपने मासिक अपडेट के हिस्से के रूप में नवीनतम आंकड़े जारी किए। हालांकि, एसोसिएशन ने कहा कि ऑटोमोबाइल रिटेल के लिए निकट भविष्य का दृष्टिकोण आशावादी है क्योंकि नवरात्रि और दिवाली दोनों एक ही महीने में पड़ते हैं, जिससे वाहनों की बिक्री में उछाल की मजबूत उम्मीद है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-07 15:00 IST

Vehicle Report (Pic- Newstrack)

Vehicle Sales Report:  देश में यात्री वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट आई है। सितंबर में यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री में 19 प्रतिशत की भारी गिरावट आई, जिसका मुख्य कारण भारी बारिश और 'पितृ पक्ष' जैसे मौसमी कारक थे, जब कई लोग नया उत्पाद खरीदने से बचते हैं। बिक्री में साल-दर-साल इस तीव्र गिरावट ने अनबिके स्टॉक की चुनौती को और बढ़ा दिया है, जिसका सामना यह सेक्टर पिछले कुछ समय से कर रहा है। डीलरों के लिए यह 80-85 दिनों के ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है, जो 79,000 करोड़ रुपये के 790,000 वाहनों के बराबर है। अगस्त के महीने में, इन्वेंट्री का स्तर 70-75 दिनों का था, जो कुल 780,000 वाहनों का था, जिसकी कीमत 77,800 करोड़ रुपये थी।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने अपने मासिक अपडेट के हिस्से के रूप में नवीनतम आंकड़े जारी किए। हालांकि, एसोसिएशन ने कहा कि ऑटोमोबाइल रिटेल के लिए निकट भविष्य का दृष्टिकोण आशावादी है क्योंकि नवरात्रि और दिवाली दोनों एक ही महीने में पड़ते हैं, जिससे वाहनों की बिक्री में उछाल की मजबूत उम्मीद है।

महत्वपूर्ण त्यौहारी सीजन के नजदीक होने के कारण, एसोसिएशन ने मूल उपकरण निर्माताओं से वित्तीय झटकों से बचने के लिए तत्काल सुधारात्मक उपाय करने का आग्रह किया है। इसने भारतीय रिजर्व बैंक से बैंकों को डीलर की सहमति और वास्तविक संपार्श्विक के आधार पर सख्त चैनल फंडिंग नीतियों को अनिवार्य करने के लिए एक सलाह जारी करने के लिए भी कहा, ताकि डीलरों को बिना बिके स्टॉक के कारण अतिरिक्त वित्तीय दबाव का सामना न करना पड़े। एसोसिएशन के अध्यक्ष सी एस विग्नेश्वर ने कहा, "ओईएम के लिए बाजार में सुधार का समर्थन करने का यह आखिरी मौका है, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए।" "गणेश चतुर्थी और ओणम जैसे त्यौहारों की शुरुआत के बावजूद, डीलरों ने बताया है कि प्रदर्शन काफी हद तक स्थिर रहा है। इससे पता चलता है कि इन त्यौहारी अवधि के दौरान बाजार की धारणा निराशाजनक रही है। श्राद्ध अवधि ने बिक्री को और नकारात्मक रूप से प्रभावित किया, जिससे विभिन्न श्रेणियों में खुदरा बिक्री में साल-दर-साल गिरावट आई," विग्नेश्वर ने कहा। मांग को बढ़ावा देने के लिए सभी क्षेत्रों में छूट और ऑफर पेश किए गए हैं, लेकिन इनसे बिक्री में अभी तक कोई उल्लेखनीय सुधार नहीं हुआ है।" विग्नेश्वर ने यह भी कहा कि आगामी त्योहारों से बिक्री में तेजी आ सकती है। त्योहारी सीजन में दोपहिया, कार और ट्रैक्टर की बिक्री में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है और इस महीने नए लॉन्च की योजना है। हालांकि, डीलरशिप पर उच्च इन्वेंट्री स्तरों के कारण निजी वाहन खंड गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है। यदि अक्टूबर में बिक्री उम्मीद के मुताबिक नहीं बढ़ती है, तो डीलरों को अपने गोदामों में बिना बिके स्टॉक के कारण महत्वपूर्ण वित्तीय दबाव का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि हालांकि डीलर और ओईएम मजबूत त्योहारी बिक्री पर दांव लगा रहे हैं, लेकिन परिणाम अनिश्चित हैं।

दिलचस्प बात यह है कि सितंबर में कुल खुदरा बिक्री में 9.26 प्रतिशत की गिरावट आई, जिसमें तीन पहिया वाहनों और ट्रैक्टरों को छोड़कर अन्य सभी श्रेणियों में पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में भारी गिरावट देखी गई। यात्री वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट के अलावा दोपहिया और वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में क्रमशः 9 प्रतिशत और 10.45 प्रतिशत की गिरावट आई।

  • इस महीने में तिपहिया वाहनों में 0.66 प्रतिशत और ट्रैक्टरों में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।
  • कार निर्माताओं में, मारुति सुजुकी की बिक्री में 20 प्रतिशत की गिरावट देखी गई और यह 1,41,318 यूनिट रह गई।
  • हुंडई मोटर इंडिया की बिक्री में 25 प्रतिशत और टाटा मोटर्स की बिक्री में 19 प्रतिशत की गिरावट आई।
  • शीर्ष चार खिलाड़ियों में, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 0.4 प्रतिशत की मामूली वृद्धि देखी, जो टाटा मोटर्स को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गई।
Tags:    

Similar News