तूफान थमा: इस दिन से होगी झमाझम बारिश, यहां बढ़ेगी कंपकंपाहट

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बुरेवी के कमजोर पड़ने के बाद कुछ जिलों से रेड अलर्ट वापस ले लिया। इसके अलावा जम्मू कश्मीर में 10 दिसंबर तक मौसम पर असर पड़ सकता है।

Update: 2020-12-05 03:14 GMT

लखनऊ: दक्षिण भारतीय राज्यों में चक्रवाती तूफान बुरेवी को लेकर लोग सहमे हुए थे। मौसम विभाग ने इसे लेकर तमिलनाडु और केरल में रेड अलर्ट जारी किया था, हालंकि अब ये कमजोर पड़ गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने केरल के सात दक्षिणी जिलों से रेड अलर्ट वापस ले लिया। हालंकि आज तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश के आसार हैं।

बुरेवी तूफ़ान हुआ कमजोर, बारिश जारी

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बुरेवी के कमजोर पड़ने के बाद कुछ जिलों से रेड अलर्ट वापस ले लिया। कहा गया कि तूफान आगे और कमजोर पड़ता हुआ तमिलनाडु के रामनाथपुरम और तूतीकुड़ी जिले के बीच से गुजर जाएगा। हालांकि इन क्षेत्रों में शुक्रवार को हुई तेज बारिश के चलते कई निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। तमिलनाडु में शुक्रवार को भी भारी बारिश का दौर जारी है जिससे फसलें पानी में डूब गई हैं और कई शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में जलभराव हो गया है।

ये भी पढ़ेंः मशीनगन वाली बोट्स: लद्दाख में होंगी तैनात, चीन को बनाएंगी निशाना

मौसम विभाग के मुताबिक, तमिल के रामनाथपुरम जिले के तट के निकट मन्नार की खाड़ी के ऊपर गहरे दबाव के क्षेत्र कमजोर होने और निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है।

केरल के जिलों से हटा रेड अलर्ट

इसके अलावा केरल में बुरेवी पर राहत हैं। कई जिलों से रेड अलर्ट वापस ले लिया गया। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब दर्ज की गयी। उत्तर भारत में कश्मीर को छोड़ कर कई क्षेत्र शुष्क बने हुए हैं।

कश्मीर में हिमपात, यहां बारिश के आसार

कश्मीर में बारिश हुई है और वहां ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हुआ। इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू कश्मीर में 10 दिसंबर तक मौसम पर असर पड़ सकता है। साथ ही घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि इस मौसम में न्यूनतम तापामन अधिकतर दिन बादल नहीं रहने के कारण सामान्य से दो-तीन डिग्री कम ही रहा। गुलमर्ग और श्रीनगर पारा शून्य से क्रमश: 2.2 और 1.2 डिग्री नीचे तक लुढक गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News