Weather Today: देश के कई राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल,जानिए आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

Weather Today: मौसम विशेषज्ञों ने गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, तटीय कर्नाटक, कोंकण व गोवा और राजस्थान में भी अगले कुछ दिनों के दौरान भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-07 02:32 GMT

कई राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

Weather Today: देश के कई हिस्सों में लोग तेज धूप और उमस से बेहाल हैं तो कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का दौर दिख रहा है। दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon Season) तटीय महाराष्ट्र और पूरे पश्चिमी तट पर काफी मजबूत स्थिति में दिख रहा है। मुंबई और आसपास के इलाकों में बुधवार को जमकर बारिश हुई और मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों के दौरान मूसलाधार बारिश का दौर और प्रबल हो सकता है। मौसम विशेषज्ञों ने गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, तटीय कर्नाटक, कोंकण व गोवा और राजस्थान में भी अगले कुछ दिनों के दौरान भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बुधवार को भारी बारिश होने के कारण विभिन्न इलाकों में लोगों को जलजमाव का सामना करना पड़ा। भारी बारिश का यह दौर अभी समाप्त नहीं हुआ है। हालांकि देश के कई अन्य इलाकों में अभी तक अपेक्षा के अनुरूप पानी नहीं बरसा है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी लोग गर्मी और उमस से बेहाल हैं। बादल उमड़-घुमड़ कर बिन बरसे ही निकल जा रहे हैं। ऐसे इलाकों के लोग कई दिनों से बारिश की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

कई राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, कोंकण व गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मध्य प्रदेश, दक्षिण राजस्थान,ओडिशा, केरल के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, कर्नाटक के भीतरी इलाकों, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, झारखंड, दिल्ली, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और राजस्थान के शेष हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र में जारी हुआ रेड अलर्ट

दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता के कारण मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रिकॉर्डतोड़ बारिश का दौर चल रहा है और अगले कुछ और दिन लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। बुधवार को मुंबई के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश हुई और यह दौर अगले चार-पांच दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के लिए शुक्रवार तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार के लिए भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सरकार की ओर से मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में सरकारी अफसरों को सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।

इन राज्यों में भी होगी अच्छी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी आने वाले दिनों में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। राजस्थान के कई जिलों में अच्छी बारिश हो रही है और यह दौर अभी आगे भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि मध्यप्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इसका नतीजा भारी बारिश के रूप में दिख सकता है। गुजरात और महाराष्ट्र के बीच एक अपतटीय ट्रफ रेखा की वजह से बारिश की आशंका जताई गई है।

उत्तराखंड का मौसम होगा खराब

उत्तराखंड के कई जिलों में 7 और 8 जुलाई को भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन और पुलिस की तरफ से खराब मौसम की आशंका को देखते हुए सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार और शुक्रवार को उत्तराखंड के नैनीताल, बागेश्वर और देहरादून समेत कुछ और इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश के दौरान कई और तरह के खतरे पैदा हो जाते हैं। भारी बारिश होने पर लैंडस्लाइड और चट्टान खिसकने जैसी घटनाएं खतरनाक साबित होती हैं। यही कारण है कि पहाड़ी इलाकों में लोगों को प्रशासन की ओर से सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है।

राजधानी दिल्ली के लोगों को मिलेगी राहत

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी दिल्ली के लोग गुरुवार को बारिश से तरबतर होंगे। मौसम विभाग का कहना है कि 7 जुलाई यानी गुरुवार से राजधानी में 3 दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है। हाल के दिनों में दिल्ली के लोगों को तेज धूप के साथ उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा है।

अब दिल्ली के लोगों को तेज धूप और उमस से राहत मिलने वाली है। बारिश के कारण दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या पहले भी गहराती रही है और यदि मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई है तो एक बार फिर दिल्ली के लोगों को ट्रैफिक समस्या से जूझना होगा।

Tags:    

Similar News