Weather Today: भारी बारिश ने गुजरात और महाराष्ट्र में बढ़ाई मुसीबत, आज भी मानसून दिखाएगा तेवर

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण लोग मुसीबत में फंसे हुए हैं तो कई राज्यों में गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-13 02:18 GMT

Weather Update Today in India (image credit social media)

Weather Today 13 July 2022: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई राज्यों में भारी बारिश के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। खास तौर पर गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक के लोगों को भारी बारिश के कारण मुसीबतें झेलनी पड़ रही हैं। दक्षिण गुजरात, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, विदर्भ और कोंकण व गोवा में आज भी मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। भारी बारिश वाले इलाकों में राहत और बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण लोग मुसीबत में फंसे हुए हैं तो कई राज्यों में गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है। उत्तर प्रदेश में भी अभी तक अच्छी बारिश न होने के कारण लोग भीषण गर्मी से बेहाल हैं। उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। वैसे 18 जुलाई तक प्रदेश में झमाझम बारिश होने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश के लोगों की अच्छी बारिश की उम्मीद जल्द पूरी होने वाली नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी 18 जुलाई तक प्रदेश के लोगों को भीषण धूप और उमस झेलनी पड़ सकती है।

इन इलाकों में आज बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण गुजरात को कोई राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिणी गुजरात, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों और कोंकण व गोवा में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक तटीय कर्नाटक, केरल, गुजरात के शेष हिस्सों, ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण पूर्व राजस्थान, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम,उप हिमालयी पश्चिम बंगाल,ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिण झारखंड, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के शेष हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और रायलसीमा की तलहटी में हल्की बारिश होने की संभावना है।

गुजरात में आफत बनी भारी बारिश

गुजरात में भारी बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। सूरत, वलसाड, तापी, नर्मदा, नवसारी और पंचमहाल समेत आठ जिलों में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है। इन जिलों में भारी बारिश में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। बारिश के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। नवसारी में पूर्णा नदी खतरे के निशान से 23 फीट ऊपर बह रही हैं।

मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात में आज भी भारी बारिश होने की बात कही है। बारिश और बाढ़ के चलते अब तक करीब 65 लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार ने प्रभावित इलाकों में राहत कार्य तेज करने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात में आज भी मध्यम से भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

महाराष्ट्र में जारी रहेगा बारिश का दौर

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई समेत कई इलाकों में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है। उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में बारिश का यह दौर अगले चार-पांच दिनों के दौरान भी जारी रहने की संभावना है। मुंबई और उसके उपनगरों में मंगलवार को कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण लोगों को जलभराव का सामना करना पड़ा।

कई इलाकों में जलभराव के कारण यातायात भी काफी हद तक प्रभावित हुआ। कुछ इलाकों में पेड़ गिरने के कारण भी लोगों लोगों को आवागमन में दिक्कत उठानी पड़ी। भारी बारिश और जलभराव के कारण मुंबई की लोकल ट्रेन सेवा भी प्रभावित हुई है।

राजस्थान में भी आज होगी झमाझम बारिश

राजस्थान में मानसून की सक्रियता के कारण इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अगले तीन-चार दिनों तक मौसम का यही तेवर बरकरार रहेगा। जानकारों के मुताबिक ओडिशा के आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण राजस्थान में अच्छी बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में अभी मानसून के सक्रिय रहने की उम्मीद है। पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज भारी बारिश के आसार हैं। उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश लोगों की दिक्कतें बढ़ा सकती है। राजस्थान में मानसून का आगाज अच्छा माना जा रहा है। मानसून की शुरुआत के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बरसात दर्ज की गई थी।

यूपी के लोग गर्मी और उमस से बेहाल

उत्तर प्रदेश के लोग इन दिनों में भीषण गर्मी और उमस से बेहाल है। प्रदेश के विभिन्न देशों में लोग अच्छी बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं मगर लोगों की मुराद अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। मौसम विभाग का कहना है कि 18 जुलाई उत्तर प्रदेश में बहुत अधिक बारिश की कोई संभावना नहीं है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम के जानकारों का कहना है कि राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों के लोगों की अच्छी बारिश की मुराद इस हफ्ते पूरी होने वाली नहीं है।

Tags:    

Similar News