Weather Update: अभी उत्तर भारत को सर्दी से राहत नहीं! सर्द हवाएं बढ़ाएंगी गलन

Weather Update: शीतलहर से अभी राहत मिलने वाली नहीं है। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का कहर जारी रहेगा। अभी तीन चार दिनों तक ऐसे ही मौसम का मिजाज बना रहेगा। वहीं मैदानी इलाकों समेत उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है।

Update: 2024-01-17 00:15 GMT

अभी उत्तर भारत को सर्दी से राहत नहीं! सर्द हवाएं बढ़ाएंगी गलन: Photo- Social Media

Weather Update: अभी शीतलहर के कहर से राहत नहीं मिलती दिख रही है। सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है। पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड में ठिठुर रहा है। कड़ाके की ठंड ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। यूपी की राजधानी लखनउ समेत बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, अयोध्या, बहराइच, कानुपर, बरेली, अमेठी, रायबरेली सहित पूरा यूपी शीतलहर और कड़ाके की ठंड की चपेट में है। मौसम विभाग के अनुसार अभी दो-तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है। इन जिलों में बुधवार को धूप तो निकलेगी लेकिन ठंड से किसी तरह से राहत नहीं मिलेगी।

मौसम विभाग के अनुसार अभी आने वाले तीन-चार दिनों तक शीतलहर और कड़ाके की ठंड से निजात नहीं मिलने वाली है। पूरे उत्तर भारत में अभी शीतलहर का कहर ऐसे ही जारी रहेगा। वहीं सर्द हवाओं से गलन के साथ-साथ ठिठुरन भी बढ़ेगी। वहीं कोहरे की वजह से दिल्ली सहित कई राज्यों में उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लिए अलर्ट जारी किया है।

इस समय उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा है। कोहरे की वजह से दिल्ली सहित कई राज्यों में उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। राजधानी दिल्ली में घने कोहरे की आशंका के मद्देनजर मौसम विभाग ने बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही पंजाब और हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

तीन तरह के अलर्ट जारी करता है-

बता दें कि मौसम विभाग तीन तरह के अलर्ट जारी करता है। इसमें येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट शामिल हैं। इन तीनों के ही अलग-अलग मायने होते हैं। इन तीनों को अलग स्थितियों में जारी किया जाता है।

मौसम के खराब हो जाने पर अलग-अलग मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किए जाते हैं। ऑरेंज अलर्ट जारी करने का मतलब होता है कि मौसम की स्थिति अनुकूल नहीं है और लोगों को मौसम का मिजाज देखकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। वहीं येलो अलर्ट चेतावनी के रूप में जारी करता है। इस अलर्ट का मुख्य मकसद लोगों को सतर्क करना होता है। अगर मौसम ज्यादा खराब होता है तो उसके लिए तैयार रहना चाहिए और इसके साथ ही मौसम से जुड़ी जानकारी भी लेते रहना चाहिए।

वहीं मौसम विभाग रेड अलर्ट तब जारी करता है, जब मौसम ज्यादा खराब होने से नुकसान की संभावना होती है। अगर इसे आसान शब्दों में समझा जाए तो भारी बारिश, तूफान, घने कोहरे और बादल फटने की स्थिति में रेड अलर्ट जारी किया जाता है। इसका मतलब होता है कि लोगों को जान और माल का नुकसान हो सकता है।

Tags:    

Similar News