Weather Today: एमपी व छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश का अलर्ट, यूपी में भी सक्रिय रहेगा मानसून

Weather Update Today: देश में दक्षिण भारत से लेकर उत्तर भारत  तक के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। उत्तर प्रदेश में अगले चार दिनों तक विभिन्न इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-08-08 02:42 GMT

Weather Update Today in India (image news network)

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today: देश में दक्षिण भारत से लेकर उत्तर भारत  तक के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। केरल और कर्नाटक में जोरदार बारिश का दौर चल रहा है जबकि उतर भारत के राज्य भी बारिश से सराबोर हो रहे हैं। मौसम विभाग की ओर से आज मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन राज्यों के कुछ इलाकों में लोगों को भारी बारिश राजस्थान आ सकता है। 

उत्तर प्रदेश में अगले चार दिनों तक विभिन्न इलाकों में बारिश होने की संभावना है। राजस्थान और तेलंगाना में व्यापक वर्षा जारी रहेगी और इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। झारखंड में 11 अगस्त तक अच्छी बारिश होने की संभावना है।

कई राज्यों में आज होगी व्यापक वर्षा

ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में आज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। 

पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप और आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश लोगों को भिगो सकती है। 

यूपी में चार दिनों तक बारिश की संभावना

मानसून की सक्रियता के कारण उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हाल के दिनों में अच्छी बारिश हुई है। राजधानी लखनऊ में रविवार को दिन में ही अंधेरा छा गया और उसके बाद तेज बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया। कई और जिलों में भी रविवार को अच्छी बारिश होने की खबर मिली है। 

प्रदेश में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है।  मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान नोएडा व गाजियाबाद समेत पश्चिमी इलाकों और लखनऊ समेत कई अन्य जिलों में भी अच्छी बारिश होगी। इस दौरान कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है।

राजस्थान और महाराष्ट्र का हाल

राजस्थान के विभिन्न जिलों में इन दिनों खूब वर्षा हो रही है। रविवार को भी राज्य के कई इलाकों में जोरदार बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना में भी 8 और 9 अगस्त को कई इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

महाराष्ट्र में भी आज अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। जून और जुलाई महीने के दौरान राज्य में सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग में ओडिशा में आज और कल भारी बारिश की चेतावनी दी है जबकि 8 से 10 अगस्त तक कोंकण व गोवा में भारी बारिश से होने की संभावना है। 

झारखंड में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक झारखंड में भी मानसून मेहरबान दिख रहा है। रांची के मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में 11 अगस्त तक अच्छी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र होने के कारण आज और कल राज्य के कई इलाकों में बादल गरजने के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। दूसरी ओर बिहार में मौसम शुष्क बना रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग का कहना है कि आज और कल बिहार में बारिश संबंधी गतिविधियां नहीं दिखेंगी। उसके बाद मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है। 

राजधानी दिल्ली में फिर बढ़ेगी गर्मी

राजधानी दिल्ली में रविवार को कुछ इलाकों में बारिश होने के कारण न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में 8 से 11 अगस्त तक का मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान आसमान में बदल छा सकते हैं मगर बारिश की ज्यादा संभावना नहीं है। इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी होने की उम्मीद भी जताई गई है। इस कारण राजधानी के लोगों को गर्मी और उमस झेलनी पड़ेगी। हाल के दिनों में बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिली थी। मौसम विभाग का कहना है कि 12 अगस्त से राजधानी में बारिश का दूसरा दौर शुरू हो सकता है।

Tags:    

Similar News