गर्मी के दिन गए रे भइया...बारिश को लेकर IMD का नया अलर्ट, इन राज्यों में शुरू होने वाली है झमाझम बरसात

Weather Updates Today: आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने गुरुवार को कहा कि मानसून आगे बढ़ गया है और अगले 3-4 दिनों में पूर्वी मध्य भारत और पूर्वी भारत- छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार, बंगाल में और भी आगे बढ़ने की उम्मीद है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-20 11:52 GMT

Weather Updates Today (सोशल मीडिया) 

Weather Updates Today: इस बार आधा भारत भीषण गर्मी के चपेट में है। गर्मी और ऊपर से चल रही लू ने तो इस लोगों को इस कदर बेहाल किया कि जीना मुहाल हो गया था। घर और ऑफिसों में लगे एसी और कूलर सब बेकार हो गए थे। शहरों की सड़कें उलब रही थीं, जिसके वजह से सुबह और शाम को छोड़कर सड़कों पर एकआध ही लोग दिखाई पड़ते थे। ऐसी स्थिति उत्तर भारत सहित देश के आधे हिस्सों में दो दिन पहले तक बनी हुई थी, लेकिन अब मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया है। तय तिथि दो दिन पहले आया केरल में मानसून अब उत्तर भारत के मैदानी राज्य वाले इलाकों में प्रवेश कराने की कगार में खड़ा है। इस वजह से यूपी सहित कई राज्यों का मौसम बदल गया है। कई जगहों पर हल्की बुंदाबूंदी भी देखने को मिली है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आगामी दिनों से कई राज्यों में भीषण बारिश के अनुमान जारी किया है।

महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में अगले पांच दिनों में "बहुत भारी" बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम एजेंसी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल और बिहार के अधिक भागों में आगे बढ़ गया है। इसको देखते हुए मुंबई में मध्यम से भारी बारिश की संभावना के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है।

इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार

IMD ने अगले 5 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। गुजरात, कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अगले 5 दिनों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 23-24 जून को उत्तराखंड और 24 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने के संभावना है।

अभी हो रही प्री-मानसून बारिश

आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने गुरुवार को कहा कि मानसून आगे बढ़ गया है और अगले 3-4 दिनों में पूर्वी मध्य भारत और पूर्वी भारत- छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार, बंगाल में और भी आगे बढ़ने की उम्मीद है। अब प्री-मानसून बारिश हो रही है। गुरुवार को इसका असर कम हो जाएगा। हालांकि अब गर्मी का असर नहीं बढ़ेगा, क्योंकि न पूर्वी हवाएँ यहाँ आगे बढ़ेंगी, जो तापमान में अपना असर डालेगीं।

कम हो जाएगी लू की स्थिति

मौसम एजेंसी ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में "हीटवेव" से लोगों को राहत मिल जाएगी, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 23 जून तक हीटवेव की स्थिति रह सकती है, जो उसके बाद कम हो जाएगी।

सोमा सेन ने कहा कि "पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पूर्वोत्तर भारत में आज भी थोड़ी लू दर्ज की गई है, लेकिन यह काफी हद तक समाप्त हो गई है। उत्तर-पश्चिम भारत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में था, लेकिन कल से इसके वहां से हटने की संभावना है। परसों से तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। हमें उम्मीद नहीं है कि 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ लू की स्थिति होगी, लेकिन पश्चिमी यूपी में 5 दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी। हम पंजाब और हरियाणा के लिए कोई लू की चेतावनी जारी नहीं कर रहे हैं, हम इस पर नजर रखते रहेंगे।

दिल्ली सहित पश्चिम यूपी में आज बारिश की संभावना

सोना सेन ने बताया कि 23-24 जून को दिल्ली में छिटपुट लू चलने की संभावना है। आज (20 जून) आंधी-तूफान की संभावना है। जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों में निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर एक पश्चिमी विक्षोभ और उत्तरी हरियाणा पर एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण की वजह से आज जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News