Raw Agent Vikas Yadav: कौन है विकास यादव? अमेरिका ने लगाया है पन्नू की हत्या की साजिश का आरोप

Raw Agent Vikas Yadav: अमेरिका ने Raw एजेंट विकास यादव पर खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश करने का आरोप लगाया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-18 09:55 IST

Raw agent Vikas Yadav

Raw agent Vikas Yadav: अमेरिकी न्याय विभाग ने भारतीय अधिकारी विकास यादव पर अमेरिका में खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है। न्याय विभाग द्वारा जारी किए गए अभियोग पत्र में 39 वर्षीय विकास यादव के खिलाफ हत्या और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप दर्ज किए जाने की घोषणा की गई है। अभियोग पत्र में विकास यादव का एक और नाम "अमानत" भी बताया गया है। एफबीआई के पोस्टर में विकास यादव का जन्म स्थान हरियाणा बताया गया है।

क्या है अभियोग पत्र में

अभियोग पत्र में यह भी कहा गया है कि विकास यादव भारत के कैबिनेट सचिवालय के लिए काम करता था, जिसमें भारतीय विदेश सेवा और अनुसंधान एवं विश्लेषण विंग (रॉ) स्थित है। यादव ने खुद को सीआरपीएफ में काम करने वाला फील्ड ऑफिसर बताया। आरोप है कि उसने भारत से साजिश का निर्देशन किया।

न्याय विभाग का आरोप

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए अमेरिकी जिला न्यायालय में अभियोग पत्र खोला गया। अमेरिकी न्याय विभाग का आरोप है कि यादव 53 वर्षीय निखिल गुप्ता का सह-षड्यंत्रकारी था। गुप्ता पर पहले आरोप लगाया गया था और उसे चेक रिपब्लिक से अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया था। अटॉर्नी जनरल मेरिक बी गारलैंड ने कहा - न्याय विभाग किसी भी व्यक्ति को, जो अमेरिकी नागरिकों को नुकसान पहुँचाना और चुप कराना चाहता है, जवाबदेह ठहराने में अथक प्रयास करेगा - चाहे वह किसी भी पद पर हो या सत्ता से कितना भी निकट क्यों न हो।


अटॉर्नी जनरल ने कहा - "जैसा कि पिछले साल आरोप लगाया गया था, हमने विकास यादव नामक एक भारतीय सरकारी कर्मचारी और उसके सह-षड्यंत्रकारी निखिल गुप्ता द्वारा अमेरिकी धरती पर एक अमेरिकी नागरिक की हत्या करने के प्रयास को विफल कर दिया। आज के आरोपों से साफ है कि न्याय विभाग अमेरिकियों को निशाना बनाने और उन्हें खतरे में डालने तथा प्रत्येक अमेरिकी नागरिक के अधिकारों को कमजोर करने के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेगा।"

एफबीआई ने क्या कहा

एफबीआई ने भी कहा है कि वे हिंसा की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेंगे। एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा, "एफबीआई अमेरिका में रहने वाले लोगों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं या उनके संवैधानिक रूप से संरक्षित अधिकारों का प्रयोग करने के लिए प्रतिशोध के अन्य प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेगी।" इस बीच, ड्रग प्रवर्तन प्रशासन (डीईए) ने आरोप लगाया है कि यादव एक मास्टरमाइंड था। डीईए के अनुसार - "हमारा आरोप है कि भारत सरकार के एक कर्मचारी यादव ने अपने अधिकार और गोपनीय जानकारी तक पहुंच का इस्तेमाल करके भारत सरकार के मुखर आलोचक की यहां अमेरिकी धरती पर हत्या के प्रयास को निर्देशित किया।"

क्या है आरोप

आरोपों से पता चलता है कि 19 जून, 2023 को कनाडा में अलगाववादी हरदीप निज्जर की हत्या के एक दिन बाद, निखिल गुप्ता ने एक अंडरकवर एजेंट को सूचित किया कि निज्जर एक टारगेट था और कई अन्य भी टारगेट थे। उसने कहा कि अब और इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है।

क्या है सज़ा

अगर आरोप साबित हो जाते हैं, तो साजिश के लिए 10 साल की जेल और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए 20 साल की सजा हो सकती है।

Tags:    

Similar News