Operation Lotus in Jharkhand: भाजपा पर झारखंड में ऑपरेशन लोटस का आरोप,पकड़े गए विधायकों को निलंबित किया कांग्रेस ने

Operation Lotus in Jharkhand: झारखंड में लंबे समय से भाजपा और सत्तारूढ़ खेमे के बीच खींचतान चल रही है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2022-07-31 12:53 IST

Hemant Soren (photo: social media )

Operation Lotus in Jharkhand: कांग्रेस ने भाजपा पर झारखंड (Jharkhand) की हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) गिराने के लिए साजिश रचने का बड़ा आरोप लगाया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश (JaiRam Ramesh) ने कहा कि ऑपरेशन लोटस (Operation Lotus) के जरिए सोरेन सरकार को गिराने की साजिश का खुलासा हो गया है। पश्चिम बंगाल के हावड़ा में कांग्रेस (Congress) के तीन विधायकों के पास से बड़ी मात्रा में कैश बरामद होने से ऑपरेशन लोटस पूरी तरह एक्सपोज हो गया है। 

हालांकि कांग्रेस ने झारखंड के तीन विधायक - जिन्हें शनिवार को बंगाल में 49 लाख की नकदी के साथ पकड़ा गया था - को अब निलंबित कर दिया है। बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी को निलंबित करने के कुछ ही दिनों बाद विधायकों पर कार्रवाई हुई है।

झारखंड में लंबे समय से भाजपा और सत्तारूढ़ खेमे के बीच खींचतान चल रही है। पिछले दिनों झामुमो और भाजपा दोनों दलों की ओर से विधायकों की बगावत के दावे किए गए थे। दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे के विधायकों के संपर्क में होने का बड़ा दावा किया गया था।

हावड़ा में एक्सपोज हुई भाजपा

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को गिराने की कोशिशें की जा रही हैं। पर्दे के पीछे से भाजपा पूरा खेल खेल रही है। सोरेन सरकार को कांग्रेस और राजद का समर्थन हासिल है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश नए संबंध में ट्वीट करते हुए कहा कि दिल्ली में हम दो का प्लान अब झारखंड के लिए है।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में E-D के जोड़े को खड़ा किया जा चुका है। E और D के जरिए जयराम रमेश ने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की ओर इशारा किया है। अब भाजपा का ऑपरेशन लोटस पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक्सपोज हो चुका है।

तीन विधायकों की कार से कैश की बरामदगी

 जयराम रमेश का इशारा हावड़ा ब्रिज की उस घटना की ओर है जिसमें कांग्रेस के तीन विधायकों के पास से भारी मात्रा में कैश बरामद किया गया था। हावड़ा में पुलिस के रोके जाने के बाद इन विधायकों के वाहन से कैश की बरामदगी हुई थी। जिस वाहन की तलाशी ली गई उसमें कांग्रेस के विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्चाप और नमन बिक्सल कोंगरी सवार थे।

इस बाबत पुलिस का कहना है कि काले रंग की कार में भारी मात्रा में कैश ले जाने की सूचना के आधार पर इस कार को रोका गया था। हावड़ा की पुलिस अधीक्षक स्वाति भांगलिया का कहना है कि कार में इतना ज्यादा कैश बरामद हुआ है कि उसे गिनने के लिए मशीन मंगवानी पड़ी। उन्होंने कहा कि विधायकों से इस पैसे के बारे में पूछताछ की जा रही है। अभी इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि विधायकों के पास से कितनी रकम बरामद हुई है।

झारखंड कांग्रेस ने भी बताई बड़ी साजिश

झारखंड कांग्रेस की ओर से भी भाजपा पर राज्य सरकार को गिराने की साजिश का आरोप लगाया गया है। झारखंड प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु टिर्की ने कहा कि झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार के शपथ लेने के बाद से ही भाजपा सरकार को गिराने की साजिश रच रही है। विधायकों के पास से नोटों की बरामदगी भी इसी साजिश का हिस्सा लगती है।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और अन्य राज्यों के उदाहरण देखे जाएं तो यह बात पूरी तरह साफ हो जाती है कि भाजपा पैसे के बल पर विपक्ष की सरकार गिराकर अपनी सरकार बनाने की कोशिश करती है। उन्होंने पार्टी के हाईकमान से मांग की कि इन तीनों विधायकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। कड़ी कार्रवाई करने पर ही पार्टी दूसरे विधायकों को कड़ा संदेश देने में सफल हो सकेगी।

टीएमसी ने भी उठाए सवाल

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी ने भी इस मामले में कांग्रेस के रुख का ही समर्थन किया है। पार्टी ने आरोप लगाया कि भाजपा की ओर से झारखंड में विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिश की जा रही है और बड़ी मात्रा में कैश की बरामदगी उसी का हिस्सा है। पार्टी ने कहा कि इस धन के स्रोत का पता लगाया जाना चाहिए। केंद्रीय एजेंसी को इस मामले का संज्ञान लेना चाहिए या सिर्फ विपक्षी दलों को ही परेशान करने के लिए केंद्रीय एजेंसी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

भाजपा ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

दूसरी ओर भाजपा ने इस मामले को लेकर कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है। पार्टी की झारखंड इकाई के अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि कांग्रेस विधायकों को इस पैसे का स्रोत का खुलासा करना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि सोरेन की अगुवाई में झारखंड में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से ही जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। इससे पहले झारखंड में कई अफसरों के घर से भी भारी मात्रा में कैश बरामद हो चुका है। उन्होंने इस मामले की गहराई से जांच पड़ताल करने की मांग की है।

भाजपा और झामुमो के अपने-अपने दावे

झारखंड में भाजपा और सत्तारूढ़ होने के बीच लंबे समय से आरोप और प्रत्यारोप का सिलसिला चल रहा है। दोनों खेमों की ओर से एक-दूसरे पर बड़े आरोप लगाए जा रहे हैं। सत्तारूढ़ खेमे का कहना है कि भाजपा पैसे के दम पर राज्य में सरकार को गिराने का खेल खेल रही है।

पिछले दिनों झामुमो नेता सुप्रियो भट्टाचार्य ने भाजपा के 16 विधायकों के संपर्क में होने का दावा किया था जबकि भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने झामुमो के 21 विधायकों के संपर्क में होने का बड़ा दावा किया था।

Tags:    

Similar News