Hemant Soren News: क्या ED के सामने आज पेश होंगे सीएम हेमंत सोरेन ? जानें क्यों बना हुआ है सस्पेंस

Hemant Soren News: लैंड स्कैम मामले में ईडी की ओर से उन्हें पिछले दिनों तीसरी बार नोटिस भेजकर आज यानी 9 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-09-09 07:00 GMT

Hemant Soren News  (photo: social media)

Hemant Soren News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन काफी समय से केंद्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर हैं। जमीन घोटाला और अवैध माइनिंग स्कैम को लेकर सीबीआई और ईडी जैसी संघीय एजेंसियां उनके खिलाफ जांच कर रही हैं। लैंड स्कैम मामले में ईडी की ओर से उन्हें पिछले दिनों तीसरी बार नोटिस भेजकर आज यानी 9 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। सीएम सोरेन को राजधानी रांची स्थित ईडी दफ्तर में आज हाजिरी लगानी है। लेकिन क्या वे पहुंचेंगे, इस पर सस्पेंस बना हुआ है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय की ओर से मिले समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रूख कर चुके हैं। उन्होंने जांच एजेंसी द्वारा दूसरी बार समन जारी किए जाने के बाद शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था। जिसमें उन्होंने समन को चुनौती दी है। 23 अगस्त को उनके द्वारा रिट पिटिशन दायर कर ईडी को इसकी सूचना दी गई। झारखंड सीएम ने ईडी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करने को कहा। हालांकि, इसके बावजूद ईडी की ओर से 1 सितंबर को उन्हें तीसरी बार समन जारी कर दिया गया।

ED के सामने पेश होने पर क्यों है सस्पेंस ?

दिल्ली में जी20 सम्मेलन को लेकर राष्ट्रपति भवन में डिनर का आयोजन किया गया है, जिसके मेजबानी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर रही हैं। आज यानी 9 सितंबर की रात आयोजित इस रात्रिभोज में विदेशी मेहमानों के साथ-साथ देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। इस लिहाज से झारखंड सीएम हेमंत सोरेन को भी न्योता मिला हुआ है। लेकिन शुक्रवार को मीडिया रिपोर्टस में राजस्थान, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ उनके भी न शामिल होने की अटकलें थीं।

हालांकि, इन अटकलों पर विराम तब लग गया जब कल देर शाम सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय की ओर से आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली दौरे की जानकारी दी गई। बताया गया कि वे राष्ट्रपति की ओर से आयोजित रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे।

कब-कब जारी हुआ था समन ?

जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बीते माह सबसे पहले 14 अगस्त को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नोटिस जारी किया था। सोरेन ने इस असंवैधानिक करार देते हुए समन वापस लेने को कहा था। उन्होंने समन के खिलाफ कोर्ट जाने की बात भी कही थी। इसके बाद जांच एजेंसी की ओर से दूसरी बार झारखंड सीएम को समन जारी किया गया और 24 अगस्त को रांची स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया। इस तारीख को भी वे हाजिर नहीं हुए। उन्होंने पत्र लिखकर ईडी को बताया कि वे सर्वोच्च न्यायालय जा चुके हैं। अब अदालत का जो फैसला होगा, उसके अनुसार ही वे आगे बढ़ेंगे।

अवैध खनन मामले में भी घिरे हुए हैं सोरेन

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन साहिबगंज अवैध खनन मामले को लेकर भी घिरे हुए हैं। पिछले दिनों हाईकोर्ट के आदेश पर उनके और उनके करीबियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई थी। इस मामले को लेकर बीते साल 17 नवंबर को मुख्यमंत्री सोरेन पूछताछ के लिए रांची स्थित ईडी के रीजनल दफ्तर में पेश भी हुए थे। 10 घंटे तक चली पूछताछ के बाद उन्हें जाने दिया गया था। पूछताछ के दौरान मुख्यमंत्री ने घोटाले की जानकारी होने की बात से साफ इनकार कर दिया था।

बता दें कि झारखंड में जेएमएम के नेतृत्व में सरकार चल रही है। जिसमें कांग्रेस और राजद भी साझीदार है। राज्य में बीजेपी मुख्य विपक्षी पार्टी है, जिसका गठबंधन आजसू नामक क्षेत्रीय दल से है।

Tags:    

Similar News