ASEAN समिट: फिलीपींस पहुंचे PM मोदी, ट्रंप से हुई मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को 15वीं आसियान समिट और 12वें ईस्ट एशिया समिट में हिस्सा लेने के लिए रविवार को तीन दिन के मनीला दौरे पर पहुंचे।

Update: 2017-11-12 12:40 GMT
ASEAN समिट: फिलीपींस पहुंचे PM मोदी, ट्रंप से हुई मुलाकात

मनीला : पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को 15वीं आसियान समिट और 12वें ईस्ट एशिया समिट में हिस्सा लेने के लिए रविवार को तीन दिन के मनीला दौरे पर पहुंचे। रविवार को ही उन्होंने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "तीन दिनों की गहन कूटनीतिक गतिविधि हमारी 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' को आगे बढ़ाएगी।"

मोदी ने यहां फिलीपींस के प्रेसिडेंट रोड्रिगो दुतेर्ते, चीन के प्रीमियर ली केकिआंग और मलेशिया के पीएम नजीब रज्जाक से भी मिले। यहां उन्होंने जापान के पीएम शिंजो आबे, रूस के पीएम दिमित्री मेदेवदेव से भी मुलाकात की।

यह बीते 36 सालों में फिलीपींस का किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला दौरा है। इससे पहले साल 1981 में इंदिरा गांधी ने फिलीपींस का दौरा किया था। यह साल भारत-आसियान संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है और आसियान के गठन की स्वर्ण जयंती है।



दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड व वियतनाम शामिल हैं। शिखर सम्मेलन से इतर मोदी के फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉबटरे दुर्तेते से सोमवार को द्विपक्षीय बातचीत कर सकते हैं।

मोदी के आसियान की 50वीं वर्षगांठ पर विशेष समारोह में भाग लेने की संभावना है। इसके साथ ही क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) के नेताओं के साथ बैठक व आसियान व्यापार व निवेश शिखर सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें ... तीन दिवसीय मनीला दौरे पर रवाना PM, जानिए क्या है खास

आसियान के सदस्य देशों के साथ व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए नई दिल्ली का घनिष्ठ सहयोग बढ़ाने के लिए इस व्यापार बैठक का आयोजन किया जा रहा है। आसियान के साथ कारोबार की भारत के सकल व्यापार में हिस्सेदारी 10.85 फीसदी है।

मोदी ने रवानगी से पहले अपने बयान में कहा, "फिलीपींस की मेरी पहली यात्रा के दौरान मैं दुर्तेते के साथ द्विपक्षीय बैठक की उम्मीद करता है। इसके साथ मैं दूसरे आसियान व पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन के नेताओं के साथ बातचीत करूंगा।"

मोदी फिलीपींस में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति का भी दौरा करेंगे। यह समिति दुनिया का सबसे बड़ा दिव्यांगों का पुनर्वास संगठन है, जो मुफ्त में कृत्रिम अंग प्रदान करता है। पीएम ने कहा कि महावीर फिलीपींस फाउंडेशन मनीला का दौरा इसकी गतिविधियों को भारत के समर्थन को दिखाएगा।

क्या है आसियान (ASEAN)?

आसियान (Association of Southeast Asian Nations)में अमेरिका, रूस, भारत, चीन, जापान और नॉर्थ कोरिया समेत एशिया रीजनल फोरम (एआरएफ) के 23 मेंबर हैं। यह ऑर्गनाइजेशन 8 अगस्त 1969 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में बनाया गया था। इसके फाउंडर मेंबर थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलिपींस और सिंगापुर थे। 1994 में आसियान ने एआरएफ बनाया, जिसका मकसद सिक्युरिटी को बढ़ावा देना था।









Tags:    

Similar News