बांग्लादेश:खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के मामले पांच साल की जेल

बांग्लादेश में एक अदालत ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्ष की मुख्य नेता खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के आरोप में पांच साल की जेल की सजा सुनाई। बीडीन्यूज24 के अनुसार देशभर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विशेष न्यायाधीश ने बांग्लादेश नेशनलिस्ट

Update: 2018-02-08 15:54 GMT
बांग्लादेश:खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के मामले पांच साल की जेल

 

ढाका: बांग्लादेश में एक अदालत ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्ष की मुख्य नेता खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के आरोप में पांच साल की जेल की सजा सुनाई। बीडीन्यूज24 के अनुसार देशभर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विशेष न्यायाधीश ने बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) अध्यक्ष पर 252,000 डॉलर के गबन के जुर्म में सजा सुनाई। विदेश से यह दान राशि 'जिया अनाथालय ट्रस्ट' के नाम पर भेजी गई थी।

पुलिस ने फैसला सुनाए जाने से पहले विरोध प्रदर्शन कर रहे पूर्व प्रधानमंत्री के हजारों समर्थकों पर आंसू गैस के गोले दागे।मामले में खालिदा के बड़े बेटे और बीएनपी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तारिक रहमान और चार अन्य आरोपियों को 10-10 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

खालिदा जिया (72) ने विदेश से स्वयंसेवी संस्था को दान स्वरूप आए धन के दुरुपयोग के आरोपों को गलत बताया था। अदालती आदेश के अनुसार इस साल होने वाले संसदीय चुनावों में वह खड़ी नहीं हो पाएंगी। उन्होंने कहा कि ये आरोप साजिशन लगाए गए हैं।

यह मामला प्रधानमंत्री शेख हसीना की दशकों से विरोधी खालिदा पर दर्जनों लंबित मामलों में से एक है।

न्यायाधीश ने कहा, " न्यायालय में आरोप सिद्ध हुआ है, खालिदा जिया की सामाजिक और शारीरिक स्थिति को देखते हुए पांच साल कारावास की सजा सुनाई जाती है।"

सजा की घोषणा होने के बाद सुरक्षाबल जिया को जेल ले गए। इस दौरान सभी दुकाने बंद रहीं और सड़कों पर परिवहन बंद रहा। उन्हें ओल्ड ढाका सेंट्रल जेल में रखा जाएगा।खालिदा ने रो रहे अपने परिजनों से कहा, "मैं वापस आऊंगी। चिंता मत करो और मजबूत रहो।"

इससे पहले सुरक्षा बलों और जिया को अदालत ले जा रही कार के सुरक्षा घेरे को तोड़ने का प्रयास कर रहे विपक्षी प्रदर्शनकारियों व पुलिस के बीच संघर्ष हुआ।

रपट के अनुसार अदालत से कुछ किलोमीटर दूर हुई हिंसा में कई पुलिस अधिकारी घायल हो गए।

यह मामला खालिदा के प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान एक अनाथालय को दिए गए दान के गबन से संबंधित है।

साल 2014 में हुए आम चुनावों में वह दर्ज मामलों के कारण उम्मीदवार नहीं बन पाईं थीं जिस कारण उस समय बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुए थे।

बीएनपी के अनुसार उसके सैंकड़ों कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। पार्टी शुक्रवार को इसके विरोध में प्रदर्शन करेगी।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News