मराठों के लिए खुशखबरी: आरक्षण को मिली फडणवीस कैबिनेट की मंजूरी

Update: 2018-11-19 05:49 GMT

मुंबई: मराठों के लिए आरक्षण की मांग कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण के लिए यहां के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने कैबिनेट की बैठक में मराठा आरक्षण के लिए राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है।

रविवार को सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कैबिनेट के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 'हमें पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट मिली थी, जिसमें तीन सिफारिशें की गई हैं। मराठा समुदाय को एसईबीसी के तहत से अलग से आरक्षण दिया जाएगा। हमने पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है और इन पर अमल के लिए एक कैबिनेट सब कमिटी बनाई गई है।'



मालूम हो कि इस साल जुलाई में राज्य में मराठा आरक्षण को लेकर विभिन्न जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए, जोकि कई जगह पर हिंसक भी हो गए थे। इसके बाद अगस्त में फडणवीस सरकार ने आरक्षण को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी।

फडणवीस ने कहा था, 'हमें यह वास्तफव में साबित करना होगा कि मराठा वास्त्व में सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े हुए हैं। उनकी असाधारण परिस्थितियों और पिछड़ेपन को देखते हुए मराठा लोगों को आरक्षण दिया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें...मराठा आरक्षण पर फडणवीस बोले- 1 दिसंबर को जश्न के लिए तैयार रहें

ये भी पढ़ें...जाट और मराठा के आरक्षण का भी पक्षधर : नीतीश

Tags:    

Similar News