डॉ. मनमोहन ने की ‘मन की बात’, कहा- मेरे पीएम बनने से प्रणव दा थे नाराज

Update: 2017-10-13 20:44 GMT
डॉ. मनमोहन ने की ‘मन की बात’, कहा- मेरे पीएम बनने से प्रणव दा थे नाराज

नई दिल्ली: यूपीए की 2004 से 2014 की सरकार में लगातार 10 साल प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी ने उन्हें पीएम तो बना दिया था लेकिन पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी उनसे ज्यादा काबिल थे। उन्होंने ये बात प्रणव मुखर्जी की किताब ‘द कोलिशन ईयर्स 1996 – 2012’ के विमोचन के मौके पर कही। इस मौके पर सोनिया और राहुल गांधी भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें...सोनिया गांधी ने किया ऐलान: राहुल जल्द बनेंगे कांग्रेस सुप्रीमो

उन्होंने कहा कि जब वो पीएम बने तो प्रणब मुखर्जी दुखी थे। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सर्वोच्च पद के लिए मुझे चुना गया लेकिन प्रणब इस पद के लिए ज्यादा बेहतर उम्मीदवार थे, लेकिन तब मेरे पास कोई विकल्प नहीं था। प्रणब को इस पर शिकवा करने का पूरा हक है।

‘द कोलिशन ईयर्स 1996 – 2012’ शीर्षक से लिखी गई इस क़िताब में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 1996 की संयुक्त मोर्चा सरकार से लेकर यूपीए-2 कार्यकाल तक के राजनीतिक इतिहास के बारे में लिखा है। किताब में 1996 से 2012 तक की राजनीति, घटनाओं के ज़रिए समझाने की कोशिश की गई है।

यह भी पढ़ें...पूर्व PM मनमोहन सिंह बोले- आर्थिक सुधार की प्रक्रिया अब भी अधूरी है

किताब के विमोचन कार्यक्रम के मौके पर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी , डीएमके नेता कनिमोई समेत यूपीए गठबंधन के कई सहयोगी भी मौजूद थे।

Tags:    

Similar News