दीक्षांत समारोह में बोले मोदी- मेडल के लिए लड़के भी मांगेंगे आरक्षण

Update: 2016-04-19 07:45 GMT

कटरा: पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को कटरा के दौरे पर थे। यहां उन्होंने वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा में 230 बेड वाले सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। समारोह को संबोधित करते हुए लड़कियों की हौसला अफजाई की।

मेडल के लिए लड़के भी मांगेंगे आरक्षण

दीक्षांत समारोह में लड़कियों ने लड़कों की तुलना में मैडल झटके। इस पर पीएम मोदी ने चुटकी लेते हुए कहा, कि 'लड़कियों की मेडल लेने की यही रफ़्तार रही तो एक समय ऐसा भी आएगा जब लड़के 'मेडल' के लिए आरक्षण की मांग करेंगे।'

महबूबा के सीएम बनने के बाद पहली जम्मू गए मोदी

नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के पद संभालने के बाद पहली बार राज्य के दौरे पर थे। इसी वजह से भाजपा-पीडीपी गठबंधन वाली इस सरकार ने मोदी का भव्य स्वागत किया। वैसे मोदी पीएम बनने के बाद मां वैष्णों देवी धाम में दूसरी बार शिरकत कर रहे हैं।

मोदी ने कटरा के काकरयाल गांव में जिस हॉस्पिटल का उद्घाटन किया है, वह माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल बोर्ड की ओर से निर्मित किया गया है। इसे बनाने में लगभग 300 करोड़ रुपए की लागत आई है।

'यह यूनिवर्स‍िटी गरीबों के दान से बनी है'

इसके बाद मोदी मां वैष्णोदेवी यूनिवार्सिटी के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे। इस दौरान मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए छात्राओं और महिलाओं की जमकर प्रशंसा की। पीएम ने छात्रों से कहा कि आप बाकी छात्रों से बहुत अलग हैं क्योंकि बाकी विश्वविद्यालय कर दाताओं के पैसों से बने हैं, लेकिन यह यूनिवर्स‍िटी गरीबों के दान से बनी है। इस यूनिवर्सिटी के लिए बहुत से तीर्थ यात्र‍ियों ने दान दिया है। पीएम ने कहा कि मैं उन माताओं को सलाम करता हूं, जो अपनी बेटियों को पढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।

उद्घाटन समारोह में ये थे शामिल

हॉस्पिटल के उद्घाटन समारोह के लिए आयोजित कार्यक्रम में मोदी के साथ राज्यमंत्री डॉ.जितेंद्र सिंह, राज्यपाल एनएन वोहरा, सीएम महबूबा मुफ्ती, उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह, रेयासी से विधायक वित्त एवं राज्यमंत्री अजय नंदा, हॉस्पिटल की संचालक कंपनी नारायण हृदयालय प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ.देवी प्रसाद शेट्टी और राज्य सरकार के कई मंत्री एवं विधायक तथा बोर्ड के अधिकारी मौजूद थे।

मोदी ने किया दीपा करमाकर की तारीफ़

इस दौरान मोदी ने रियो ओलंपिक में शामिल की गई पहली इंडियन जिम्नास्ट दीपा करमाकर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कल ही भारत की बेटी दीपा ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। पहली बार भारत की एक बेटी जिमनास्टिक में जा रही है। उन्होंने कहा, देश के हर नौजवान का सपना इस देश के विकास का कारण बन सकता है।

Tags:    

Similar News