डिजिटल डिप्लोमेसी: सिंगापुर के इंडिया हेरिटेज सेंटर पहुंचे मोदी, रुपे कार्ड से खरीदी मधुबनी पेंटिंग

Update: 2018-06-02 10:23 GMT

नई दिल्ली: शनिवार को सिंगापुर के इंडिया हेरिटेज सेंटर पहुंचकर पीएम नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों को और करीब लाने की पहल की। इस दौरान उन्होंने रुपे कार्ड से भुगतान करके एक मधुबनी पेंटिंग खरीदी और ट्रेड को बढ़ावा देने का संकेत दिया। इस अवसर पर उन्होंने डिजिटल भुगतान के लिए तीन भारतीय ऐप का शुभारम्भ किया। इससे अब इंडिया हेरिटेज सेंटर में इन ऐप से भुगतान कर भारतीय वस्तुएं खरीदी जा सकती हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि ‘सिंगापुर और भारत को नजदीक लाने में इंडियन हेरिटेज सेंटर के सराहनीय प्रयास। रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर मैंने बहुत बढ़िया मधुबनी पेंटिंग खरीदी।’ मधुबनी पेंटिंग (या मिथिला कला) भारत और नेपाल के मिथिला क्षेत्र में प्रचलित हैं। मोदी ने गुरुवार को सिंगापुर में तीन भारतीय मोबाइल भुगतान ऐप भीम, रुपे और एसबीआई का शुभारंभ करते हुए कहा था कि इन ऐप का अंतरराष्ट्रीय शुभारंभ डिजिटल भारत को दिखाता है। सिंगापुर में स्थित इंडियन हेरिटेज सेंटर भारतीय-सिंगापुर लोगों की संस्कृति, विरासत और इतिहास को दिखाता है। इस सेंटर का उद्घाटन सात मई को किया गया।

डिजिटल पेमेंट नया गेटवे

देश में 8 नवंबर, 2016 की आधी रात को लागू हुए नोटबंदी के बाद डिजिटल इंडिया की शुरुआत हुई थी। केंद्र सरकार ने इसमें डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए। जिसमें रुपे कार्ड का इस्तेमाल भी एक है. यह भारत का खुद का पेंमेंट गेटवे है। इससे पहले केवल अमेरिका, जापान और चीन के पास ही खुद का पेमेंट गेटवे था। अब इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ाया जा रहा है। जानकारों का मानना है कि आसान भुगतान से न सिर्फ दोनों देशो के बीछ ट्रेड बढ़ेगा बल्कि नई तकनीक से आम लोगों को भी राहत मिलेगी।

Tags:    

Similar News