9 दिन तक पानी पीकर रहेंगे मोदी, नवरात्र के पहले दिन गए कामाख्या मंदिर

Update:2016-04-08 12:17 IST

नई दिल्ली: पूरा देश मां दुर्गा की भक्ति में डूबा हुआ है। मंदिरों में 'जय माता दी' के जयकारे लग रहे हैं। भक्ति के इस रंग में पीएम मोदी भी रंग गए हैं। मां दुर्गा के वो बहुत बड़े भक्त हैं और हर नवरात्र पूरे 9 दिन व्रत रखते हैं। नवरात्र के पहले दिन मोदी ने गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। कामाख्या का सिद्ध शक्तिपीठ सती के 51 शक्तिपीठों में सर्वोच्च स्थान रखता है। लोकसभा चुनाव के वक्त भी मोदी इस मंदिर में आए थे। इस वक्त मोदी चुनाव प्रचार अभियान के सिलसिले में असम में हैं और व्रत होने के बावजूद आज चार रैलियों को संबोधित करेंगे।

नौ दिन क्या खाते हैं पीएम ?

मोदी पिछले 40 साल से नवरात्र का व्रत कर रहे हैं। इस दौरान वो फलाहार नहीं करते हैं और सिर्फ लिक्विड डाइट पर रहते हैं। मोदी 9 दिन तक नींबू-पानी में कुछ शहद डालकर पीते हैं। नवरात्रि के दौरान अगर वो किसी टूर पर हैं, तो भी व्रत के अपने नियम नहीं बदलते हैं। डॉक्टरों कई बार उन्हें नवरात्रि में व्रत के दौरान फल और जूस लेने के लिए कह चुके हैं। ताकि सेहत पर कोई असर न पड़े, लेकिन मोदी ने हर बार इनकार कर दिया।

नवरात्र में कुछ ऐसा रहता है पीएम का शेड्यूल

-सुबह चार बजे उठते हैं पीएम मोदी

-रोज की तरह कुछ देर योगा और मेडीटेशन करते हैं

-दैनिक दिनचर्या पूरी करने के बाद एक घंटा करते हैं पूजा

-फलाहार की जगह पीते हैं सिर्फ शहर के साथ गुनगुना पानी

-दिन भर निपटाते हैं शेड्यूल्ड प्रोग्राम

-बीच में पी लेते हैं एक कप चाय

-साथ में रखते हैं नींबू-पानी की बोतल

-शाम को फिर एक घंटा में रहते हैं भक्ति में लीन

अमेरिका में भी नहीं तोड़ा था व्रत

साल 2014 में पीएम मोदी नवरात्र के दौरान पांच दिन के अमेरिका दौरे पर थे। इसके बावजूद उन्होंने नौ दिन तक व्रत रखा। वहां अमेरिकी के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनके लिए डिनर में कई लजीज व्यंजन शामिल किए थे, उन्होंने नियम निभाते हुए सिर्फ सिर्फ गुनगुना पानी ही पिया था।

Tags:    

Similar News