सोनिया गांधी ने कहा- राजनीतिक हमलों ने बनाया राहुल को निडर और मजबूत

राहुल गांधी ने शनिवार (16 दिसंबर) को औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष पद की कमान संभाल ली है। कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की ताजपोशी के दौरान भाषण देने आईं सोनिया गांधी ने राहुल को बधाई दी। गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले शुक्रवार को सोनिया गांधी ने अपने रिटायर होने का ऐलान कर दिया था।

Update: 2017-12-16 06:44 GMT

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने शनिवार (16 दिसंबर) को औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष पद की कमान संभाल ली है। कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की ताजपोशी के दौरान भाषण देने आईं सोनिया गांधी ने राहुल को बधाई दी। गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले शुक्रवार को सोनिया गांधी ने अपने रिटायर होने का ऐलान कर दिया था।

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर अपने अंतिम भाषण में सोनिया गांधी ने कहा- "मुझे पूरी आशा है कि नवीन नेतृत्व से पार्टी में नया जोश आएगा। राहुल मेरा बेटा है, उसकी तारीफ करना मुझे अच्छा नहीं लगता। राजनीति में उसने एक ऐसे व्यक्ति का हमला झेला है, जिसने उसे एक निडर इंसान बनाया है। मुझे विश्वास है कि वे पार्टी का नेतृत्व पूरे धैर्य और जिम्मेदारी के साथ करेंगे। हालांकि, उन्होंने व्यक्तिगत हमले में पीएम नरेंद्र मोदी का नाम नहीं लिया।



उन्होंने कहा कि '20 साल हो गए। करीब-करीब एक जीवन गुजर गया। आपके असीम प्यार और विश्वास के लिए शुक्रिया अदा करती हूं। आप सबको बहुत-बहुत धन्यवाद। सोनिया गांधी ने कहा- "मैं जिस परिवार में शादी होकर आई, वह क्रांतिकारी परिवार था। उस परिवार का एक-एक सदस्य जेल जा सकता था। देश ही उनका जीवन था। इंदिरा जी से मैंने काफी कुछ सीखा। इंदिरा जी की मौत के बाद मुझे लगा कि मेरी मां मुझसे छिन गईं।"

सोनिया बोलीं- "मैं अपने बच्चों को राजनीति से दूर रखना चाहती थी। इंदिरा जी के बाद मेरे पति राजीव ने जिम्मेदारी को समझा, प्रधानमंत्री पद संभाला। पूरे देश की समस्याओं को जाना। इंदिरा जी की हत्या के 7 साल बाद राजीव जी को भी मार दिया गया।''

सोनिया ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वह आखिरी बार बतौर अध्यक्ष संबोधित कर रही हैं। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने से लेकर पीएम पद छोड़ने से जुड़ी घटनाओं का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि किस तरह केवल कुछ राज्यों तक सीमित कांग्रेस राजनीति में आगे बढ़ी। इसको साथ ही कहा कि पार्टी में नए युग की शुरुआत होने जा रहा है। उन्होंने पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं को अपने जीवन का हिस्सा बनने के लिए शुक्रिया अदा किया। गौरतलब है कि राहुल की मां सोनिया गांधी पिछले 19 सालों से पार्टी की कमान संभाल रही थीं।

Tags:    

Similar News