Ajab Gazab: एयरपोर्ट बनने के दौरान खुदाई में निकली ये अनोखी चीज़, 4000 साल है पुरानी

Ajab-Gazab: एयरपोर्ट बनने के लिए खुदाई की जा रही थी तभी 4000 साल पुराना ढांचा मिलने पर इसे रोक दिया गया है। आइये जानते हैं किस चीज़ का है ये ढांचा।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-25 18:13 IST

4000 Years Old Minoan Structure (Image Credit-Social Media)

Ajab-Gazab: एयरपोर्ट बनने के दौरान खुदाई हुई जिसमे 4000 साल पुराना एक ढांचा मिला है। जिसे देखकर सभी के होश उड़ गए। दरअसल ग्रीस के एक आइलैंड पर एक एयरपोर्ट बनने की तैयारी चल रही थी जहाँ बेस बनाने के लिए ज़मीन की खुदाई की जा रही थी तभी अचानक ज़मीन के नीचे से लोगों को एक अलग सा ढांचा मिला जिसकी जाँच के बाद सभी और भी ज़्यादा दंग रह गए क्योंकि उन्हें पता चला कि ये 4000 साल पुराना है। आइये इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं।

4000 साल पुराना ये ढांचा प्राचीन समय की किस सभ्यता का है और इससे कौन-कौन सी गुथियाँ सुलझ सकतीं हैं इसको लेकर वैज्ञानिक काफी तल्लीनता से पता लगाने में जुटे हुए हैं। लेकिन फिलहाल अभी ये पता नहीं चल पाया है कि ये ढांचा किस चीज़ का है और इसका काम क्या होता है। यही वजह है कि इस 4000 साल पुराने (4000 year old Greece structure) राज़ का सामने आना अभी भी बाकी है।

एक रिपोर्ट के अनुसार ग्रीक आइलैंड क्रेट (Crete 4000 year old structure) पर पुरातत्वविदों को एक 4000 साल पुराण ढांचा मिला। वहीँ खबर ये भी है कि इस ढांचे के मिलने के बाद अब यहाँ का काम रोका भी जा सकता है। वैसे शुरूआती तौर पर ये कहा जा रहा है कि ये ढांचा मिनोअन सभ्यता का हो सकता है, जिसका इस्तेमाल 2000 से 1700 ईसा पूर्व किया जाता था। इसी समय में क्रेट के मॉन्युमेंटल पैलेस को भी बनवाया गया था।

लेकिन इस ढांचे के मिलने के बाद वैज्ञानिकों को एक दिक्कत आ रही है जिसके चलते वो काफी दुविधा में हैं। दरअसल इसके पहले भी कई बार मिनोअन सभ्यता से जुड़े कई ढांचे मिले हैं लेकिन वो किस काम के लिए है और इनका क्या इस्तेमाल हो सकता था उसका पता अभी तक नहीं लगाया जा सका है वहीँ ऐसा ही कहीं इस ढांचे के सतह भी न हो इसको लेकर वैज्ञानिकों की चिंता थोड़ी बढ़ी हुई है। आपको बता दें कि ऊपरी तौर पर देखने पर ये ढांचा एक कार के पहिये जैसा नज़र आ रहा है। जिसका कुल एरिया 19 हजार स्क्वायर फीट है, वहीँ इसका व्यास 157 फीट है और इसकी बनावट और विशेषताएं मिनोअन के मकबरों जैसी हैं। इसके साथ ही इसके आस पास प्राचीन काल के जानवरों की हड्डियों के अवशेष भी मिले हैं।

4000 Years Old Minoan Structure (Image Credit-Social Media)

फिलहाल वैज्ञानिकों और पुरातत्वविदों का कहना है कि इन सभी अवशेषों के यही प्रतीत होता है कि इस जगह पर प्राचीन काल में कई तरह के अनुष्ठान समारोह किए होंगें। वहीँ अब आगे की सभी जाँच आर्कियोलॉजिस्ट्स द्वारा की जाएगी। लेकिन वहीँ इस ढांचे के मिलने के बाद अब यहाँ एयरपोर्ट का काम पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। दरअसल यहाँ पापुरा हिल पर मौजूद इस ढांचे की जगह पर क्रेट के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रडार स्टेशन बनना था। 2027 तक इस एयरपोर्ट को बन कर तैयार होने का लक्ष्य था। जिसका इस्तेमाल 1.8 करोड़ लोग सालाना करेंगें। लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है कि ग्रीक सरकार अब रडार स्टेशन को बनाने के लिए किसी अन्य जगह की तलाश करेगी जहाँ इसे बनाया जा सके।

Tags:    

Similar News