Pancreatic Cancer: एरोबिक एक्सरसाइज से पैंक्रिएटिक कैंसर के खिलाफ इम्यून सिस्टम हो सकता है मजबूत

Pancreatic Cancer: एरोबिक व्यायाम ट्यूमर के विकास को कम करने और इम्यूनोथेरेपी के प्रभाव को बढ़ाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को पुन: स्थापित करने में मदद कर सकता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-06-06 12:17 GMT

Aerobic Exercise। (Social Media)

Pancreatic Cancer: आजकल की अनियमित जीवनशैली और ख़राब खान -पान की आदतों के कारण कैंसर जैसी गंभीर बीमारियॉ भी दबे पाँव तेज़ी से लोगो के जीवन में आ रही हैं। इन्हीं में से एक पैंक्रिएटिक कैंसर भी है जिसे अग्नाश्य का कैंसर भी कहा जाता है। बता दें कि इस कैंसर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, क्योंकि शुरूआती दौर में इस कैंसर को लक्षणों के आधार पर पहचाना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन वहीँ बाद के लक्षण प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग ही होते हैं।

हालांकि इस कैंसर का बहुत ठोस इलाज़ अभी तक खोज पाने में बहुत सफलता हासिल नहीं हुई हैं। लेकिन हालिया हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि एरोबिक व्यायाम, जिसमें तेज चलना, तैरना, दौड़ना या साइकिल चलाना शामिल है, ट्यूमर के विकास को कम करने और इम्यूनोथेरेपी के प्रभाव को बढ़ाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को पुन: स्थापित करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह रिसर्च एक नई अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि कैसे स्तनधारी प्रतिरक्षा प्रणाली, कैंसर कोशिकाओं को असामान्य के रूप में भी पहचान सकती है।

गौरतलब है कि हार्मोन एड्रेनालाईन के स्तर में व्यायाम-प्रेरित वृद्धि प्रतिरक्षा प्रणाली में परिवर्तन का कारण बनती है। इसमें कोशिकाओं की गतिविधि शामिल है जो सिग्नलिंग प्रोटीन इंटरल्यूकिन -15 (आईएल -15) का जवाब देती है।

व्यायाम आईएल -15 के प्रति संवेदनशील सीडी 8 टी कोशिकाओं के अस्तित्व को देता है बढ़ावा

अध्ययन के मुताबिक व्यायाम आईएल -15 के प्रति संवेदनशील सीडी 8 टी कोशिकाओं के अस्तित्व को बढ़ावा देता है, और चूहों में अग्नाशयी डक्टल एडेनोकार्सिनोमा (पीडीएसी) ट्यूमर के लिए उनकी संख्या को दोगुना कर देता है। इस तरह के "प्रभावी" टी कोशिकाओं को अन्य अध्ययनों से कैंसर कोशिकाओं को मारने में सक्षम होने के लिए दिखाया गया है। अन्य परीक्षणों में पाया गया कि सप्ताह में पांच बार 30 मिनट के लिए एरोबिक व्यायाम ने पीडीएसी के एक माउस मॉडल में कैंसर के गठन की दर को 50 प्रतिशत तक कम कर दिया, और दूसरे मॉडल में ट्यूमर के वजन को 25 प्रतिशत तक कम कर दिया, जिसमें चूहों ने ट्रेडमिल पर तीन बार दौड़ लगाई।

अग्नाशय के ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी से पहले व्यायाम

उल्लेखनीय है कि जिन मानव रोगियों ने अपने अग्नाशय के ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी से पहले व्यायाम किया था, उनमें अधिक सीडी 8 प्रभावकारी टी कोशिकाएं थीं, जो ग्रैनजाइम बी नामक एक प्रोटीन व्यक्त करती थीं, जो ट्यूमर-सेल को मारने की क्षमता प्रदान करती हैं। जिन रोगियों ने व्यायाम किया और इनमें से अधिक प्रकार की कोशिकाएँ थीं, उनमें से कम वाले रोगियों की तुलना में पाँच वर्षों में समग्र अस्तित्व 50 प्रतिशत अधिक था।

इस रिसर्च के निष्कर्ष के अनुसार पहली बार, एरोबिक व्यायाम अग्नाशयी ट्यूमर के भीतर प्रतिरक्षा सूक्ष्म पर्यावरण को कैसे प्रभावित करता है। गौरतलब है कि इस रिसर्च ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि अग्नाशयी कैंसर या पैंक्रीआज़ कैंसर में आईएल -15 सिग्नलिंग की सक्रियता भविष्य में एक महत्वपूर्ण उपचार दृष्टिकोण हो सकती है।

Tags:    

Similar News