Aloe Vera Gel: एलोवेरा जेल के इस्तेमाल में बरतें ये सावधानियां, अन्यथा हो सकता है नुकसान

Aloe Vera Gel: औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा से सेहत को अनगिनत लाभ होते हैं। शरीर के बाह्य अंगों से लेकर शरीर के अंदरूनी अंगो तक एलोवेरा के इस्तेमाल के अनगिनत फायदे हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-04-06 14:16 GMT

एलोवेरा जेल। (Social Media) 

Aloe Vera Gel: औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा से सेहत को अनगिनत लाभ होते हैं। शरीर के बाह्य अंगो से लेकर शरीर के अंदरूनी अंगो तक एलोवेरा के इस्तेमाल के अनगिनत फायदे हैं। बता दें कि एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। इतना ही नहीं एलोवेरा में विटामिन बी12 की प्रचुरता के साथ करीब 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं, पाये जाते हैं।

शरीर के बाह्य अंगों यानि त्वचा के लिए तो एलोवेरा कुदरत से मिला वरदान है। त्वचा की सुरक्षा के लिए एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, और घाव भरने वाले गुणों की खान है।एक्सपर्ट एलोवेरा जेल (aloe vera gel) को त्वचा के लिए काफी लाभकारी मानते हैं। आपकी स्किन और बालों के लिए भी एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। बता दें कि रोज़ाना एलोवेरा का प्रयोग कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता हैं।

वैसे तो फ्रेश एलोवेरा जेल (aloe vera gel) ही सर्वोत्तम होता है। लेकिन कई बार ये नहीं मिलने की स्थिति में बाजार में आजकल कई तरह के एलोवेरा जेल (aloe vera gel) उपलब्ध हैं। बता दें कि कई कंपनियां इस जेल को ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए जेल को बाकी चीजों के साथ मिलाकर भी इसे बनाने लगी हैं।

लेकिन स्किन एक्सपर्ट की राय में फ्रेश एलोवेरा प्लांट से निकला गया जेल ही सबसे शुद्ध और non प्रिजर्वेटिव होता है। जो आपकी त्वचा को अप्रत्याशित लाभ पहुंचाता है। इसलिए आजकल ज्यादातर घरों में आप एलोवेरा प्लांट जरूर पाएंगे। लेकिन इसके फायदे लेने से पहले आपको इसको सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद जरुरी है। इसका कुछ बेसिक सावधानियां है जिसका ध्यान एलोवेरा जेल (aloe vera gel) को स्किन पर लगाते समय ध्यान रखना चाहिए , जिससे स्किन में किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट न हो।

  • एलोवेरा की टहनियों को काटकर अच्छे से पानी से धोकर साफ़ कर ले। फिर चाकू की मदद से स्टेम के अंदर के जेल को निकले। और अपनी त्वचा पर हलके हाथों से लगाएं।
  • कई बार एलोवेरा स्टीम से पीले रंग का जेल निकलता है। इस गहरे पीले रंग के जेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अन्यथा मुंहासे या पिम्पल्स होने का ख़तरा होता है। हमेशा सफ़ेद रंग के निकले हुए जेल का ही इस्तेमाल करना लाभदायक होता है।
  • एलोवेरा के स्टेम को कभी भी डायरेक्ट फेस पर नहीं रगड़ना चाहिए। बल्कि जेल को किसी बर्तन में निकाल लेने के बाद इस्तेमाल करना उचित होता
  • एलोवेरा जेल (aloe vera gel) पाने के लिए एलोवेरा के स्टेम को फ्रिज में काटकर नहीं रखे। ऐसा करने पर एलोवेरा के जरुरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते है। इसलिए हमेशा फ्रेश स्टीम का उसे एलोवेरा जेल (aloe vera gel) के लिए करना बेहतर होता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News