Winter Skin Care : सर्दी के मौसम में ऐसे रखें त्वचा का ध्यान, मुलायम बनी रहेगी त्वचा

Winter Skin Care : सर्दियों के मौसम में हर व्यक्ति हाथ, पैर और होंठ की त्वचा फटने की समस्या से परेशान रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जो अगर आपने नहाने से पहले कर लिए तो आपको यह समस्या नहीं होगी।

Update: 2023-11-23 10:45 GMT

Winter Skin Car

Winter Skin Car : सर्दी के मौसम में लोगों की त्वचा रूखी और सूखी हो जाती है। जिसके कारण उनके होंठ, हाथ, पैर आदि फटने लगते हैं। साथ ही, वह सफेद भी दिखने लगते हैं। दरअसल, सर्दियों में हवा की नमी कम होती है, जो त्वचा को सूखा बनाती है। इसके अलावा, बहुत गरम पानी से नहाना भी त्वचा की नमी को खत्म कर देता है। जिसके कारण इस मौसम में हमें ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्कीन का केयर करना बहुत जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाए बताते हैं, जिन्हें नहाने से पहले कर लेने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

आपको नियमित रूप से त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। आयुर्वेद में त्वचा की देखभाल को लेकर कई ऐसे सिद्धांत हैं जो व्यक्ति को स्वस्थ रखने के फायदेमंद माने जाते हैं। आप त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए नारियल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि त्वचा को नमी प्रदान कर सकता है और उसे मुलायम बना सकता है। इससे त्वचा की सिकुड़न कम हो जाती है।

मॉइश्चराइज के फायदे

1. तेल का इस्तेमाल सर्दियों में त्वचा को मोइस्चराइज कर सकता है और ड्राई स्किन से बचाव कर सकता है।

2. तेल से मालिश करने से रक्त संचार बढ़ सकता है और मांसपेशियों को आराम मिल सकता है।

3. तेल से मालिश करने से त्वचा की एजिंग को कम किया जा सकता है और चेहरे की मुस्कान बढ़ी जा सकती है।

4. तेल से मालिश करना शारीरिक थकान को कम कर सकता है और मांसपेशियों को रिलैक्स कर सकता है।

5. तेल से मालिश करने से जोड़ों में दर्द और सूजन कम हो सकती है।

मौसमी फल सब्जियों का सेवन

सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के साथ अपनी डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मौसम में फलों का सेवन करना चाहिए। जिसमें नारंगी, फूलगोभी, स्ट्रॉबेरी, हरे मटर, गाजर शामिल है। ओमेगा 3 फैटी एसिड भी त्वचा की सुंदरता बनाए रखने का काम करता है। इसके लिए बादाम, अंडे और। मछली जैसी चीजों का सेवन करें। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी अवश्य पिएं।

Tags:    

Similar News