Arvind Kejriwal Daughter: कौन हैं IIT टॉपर अरविंद केजरीवाल की बेटी, पढ़ाई और खेल में सबसे अव्वल

Who Is Harshita Kejriwal: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की बेटी अक्सर लाइमलाइट में बनी रहती हैं। वह पढ़ाई के साथ ही खेलों में भी अव्वल हैं। आइए जानें उनके बारे में सबकुछ।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-14 12:14 IST

Arvind Kejriwal Daughter (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Who Is Arvind Kejriwal's Daughter Harshita Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को दिल्ली आबकारी नीति मामले में जमानत मिल गई है। वह तिहाड़ जेल (Tihar Jail) से रिहा हो गए हैं। जेल से जमानत मिलने के बाद केजरीवाल अपने परिवार से मिले, जहां परिवार के सदस्यों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। सीएम के परिवार में उनके माता-पिता, बहन डॉ. रंजना गुप्ता, पत्नी सुनीता केजरीवाल, एक बेटा और बेटी हैं। केजरीवाल के बेटे लाइमलाइट से दूर रहते हैं, लेकिन उनकी बेटी अक्सर चर्चा का विषय बनी रहती हैं। आइए जानते हैं अरविंद केजरीवाल की बेटी (Arvind Kejriwal Daughter) के बारे में सबकुछ।

अरविंद केजरीवाल की बेटी कौन हैं (Harshita Kejriwal Kaun Hai)

दिल्ली के सीएम अरवरिंद केजरीवाल की बेटी का नाम हर्षिता केजरीवाल (Harshita Kejriwal) है, जो किसी न किसी वजह से सुर्खियों में बनी रहती हैं। हर्षिता राजनीति में एक्टिव तो नहीं हैं, लेकिन इलेक्शन के समय अपने पिता की पार्टी के समर्थन में प्रचार-प्रसार करती नजर आती हैं। हर्षिता अपने माता-पिता की तरह पढ़ाई में बहुत होशियार हैं। वह अपने 12th के बोर्ड एग्जाम में 96 फीसदी अंक (Harshita Kejriwal 12th Result Percentage) के साथ पास हुई थीं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

12वीं पास करने के बाद उन्होंने 2014 में जेईई एडवांस्ड एग्जाम दिया था, जिसे उन्होंने 3,322 रैंक (Harshita Kejriwal IIT Rank) के साथ क्लियर किया था। इसके बाद हर्षिता ने आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग में अपने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। हर्षिता ने गुरुग्राम की एक मल्टी नेशनल कंपनी में नौकरी भी की है। नौकरी के दौरान उन्होंने 5 महीने की छुट्टी लेकर आम आदमी पार्टी के लिए खूब प्रचार-प्रसार किया था, जिसके बाद वो चर्चा में आ गई थीं।

केवल इतना ही नहीं हर्षिता पढ़ाई में अव्वल होने के अलावा स्पोर्ट्स में भी काफी रूचि रखती हैं। वो एक फुटबॉल प्लेयर हैं और लगभग 19 फुटबॉल चैंपयनशिप खेल चुकी हैं। अरविंद केजरीवाल की होशियार बेटी अंडर 19 जिला फुटबॉल चैम्पियनशिप 2010 की विनर भी रह चुकी हैं।

केजरीवाल और उनकी पत्नी भी पढ़ाई में थे अव्वल

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें हर्षिता के परिवार में पढ़ाई को काफी तवज्जो दिया जाता है। उनके माता-पिता यानी दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और सुनीता केजरीवाल भी पढ़ाई में काफी होनहार रहे हैं। दोनों पति-पत्नी आईआरएस अफसर रह चुके हैं। केजरीवाल ने 1985 में आईआईटी जेईई एग्जाम दिया था और 563वीं रैंक हासिल की थी। अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए हर्षिता ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। बता दें जिस साल हर्षिता ने जेईई एग्जाम पास किया था, उस समय उनके पिता अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में बंद थे।

क्या AAP पार्टी ज्वाइन करेंगी हर्षिता

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वैसे तो हर्षिता केजरीवाल के पॉलिटिक्स ज्वॉइन करने की अफवाहें कई बार फैल चुकी हैं, लेकिन वह क्या सच में आम आदमी पार्टी ज्वॉइन करेंगी, इस बारे में हर्षिता ही सही जानकारी दे सकती हैं। साल 2014 में भी उनके आम आदमी पार्टी ज्वॉइन करने की खबरें फैलाई गई थीं, लेकिन इन बातों को केजरीवाल ने खारिज कर दिया था।

Tags:    

Similar News