Turmeric Benefits: हल्दी से चमक सकती है आपकी किस्मत, जानें कैसे

Haldi Ke Fayde: आज हम हल्दी के कुछ ऐसे रहस्यमयी लाभ आपको बताने जा रहें हैं, जिसे आप अब तक नहीं जानते होंगे।

Report :  Shivani Tiwari
Update:2024-05-29 10:45 IST

Haldi Ke Fayde (Photo- Social Media)

Haldi Ke Fayde: हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो हर भारतीय घर में बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा, क्योंकि हल्दी का इस्तेमाल किए बिना खाना बन ही नहीं सकता, रोजाना की जिदंगी में हम जो भी भोजन करते हैं, उन सबमे हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी गुणों से भरपूर होती है, इसका इस्तेमाल सिर्फ खाना बनाने में ही नहीं किया जाता, बल्कि ब्यूटी टिप्स से लेकर, छोटी-मोटी बीमारियों को दूर भगाने में भी हल्दी बहुत काम आती है। आज हम हल्दी के कुछ ऐसे रहस्यमयी लाभ आपको बताने जा रहें हैं, जिसे आप अब तक नहीं जानते होंगे।

जानें हल्दी का कमाल (Benefits Of Turmeric Powder)

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं, इसलिए तो इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है। आप सभी हल्दी का इस्तेमाल भोजन बनाते समय, ब्यूटी टिप्स या फिर सर्दी खांसी ठीक करने के लिए करते होंगे, लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि अन्य किस तरह से आप हल्दी का प्रयोग कर अपनी किस्मत को चमका सकते हैं।


1. हल्दी के पानी से करें स्नान

हल्दी का इस्तेमाल नहाते समय करना लाभदायक होता है, यदि एक चुटकी हल्दी नहाने वाले पानी में डालकर आप स्नान करते हैं तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है।

2. हल्दी का तिलक लगाएं

माथे पर तिलक बहुत से लोग लगाते हैं, क्योंकि माथे पर तिलक लगाना शुभ माना जाता है। वहीं यदि आप हल्दी का तिलक माथे पर लगाते हैं तो इससे आपका सूर्य मजबूत होता है।


3. कानों में लगाएं हल्दी का टीका

कानों में भी टीका लगाया जाता है, यदि आप हल्दी का टीका अपने कानों में लगाते हैं तो इससे आपका बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है।

4. कंठ में लगाएं हल्दी का टीका

कंठ पर भी तिलक लगाना शुभ माना जाता है, वहीं यदि कंठ में हल्दी का तिलक लगाया जाए तो इससे बुद्ध ग्रह मजबूत होता है, जिससे वाणी के अंदर मजबूती आती है, जब भी आप बात करते हैं तो सामने वाला इंसान आपका फैन बन जाता है।

5. पेट पर लगाएं हल्दी का तिलक

हल्दी का तिलक पेट में भी लगाने से बहुत फायदे मिलते हैं, जब आप हल्दी का तिलक पेट में लगाते हैं तो इससे आपकी स्ट्रेंथ बढ़ती है और साथ ही आपका ऑरा मजबूत होता है।

Tags:    

Similar News