Chiti Bhagane ke Upay: घर पर चीटिंयों से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से तुरंत भगाए

How to Get Rid of Ants: गर्मियों से चींटियों से आप भी परेशान हैं तो बिना किसी केमिकल के चुटकियों से इन आसान टिप्स को अपना कर तुरंत भगाए।

Written By :  Snigdha Singh
Update: 2023-02-23 03:32 GMT

Chiti Bhagane ke Upay (Image: Social Media)

Chiti Bhagane ke Upay: जैसे ही गर्मियां शुरू होती है वैसे ही चींटियों का आना शुरू होने लगता है। साफ-सफाई के बावजूद भी ये चींटियां कहीं न कहीं से जगह बनाकर निकल ही आती है। बारिश तक चींटियों का खूब कहर रहता है। ऐसे में चींटियों को भगाने के लिए कई उपाय अपनाते भी हैं लेकिन फिर भी कुछ फायदा नहीं होता है। अगर आप भी चींटियों से परेशान हैं तो झटपट से चीटिंयों को घरेलू उपाय करके भगा सकते हैं। 

बोरेक्स पाउडर से ऐसे भगाएं

चींटियां भगाने के लिए आपको 1 कप पानी में लेकर उसमें 1 चम्मच बोरेक्स पाउडर और 2 चम्मच चीनी डालनी है। अब पानी में दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और एक कॉटन बॉल को पानी में डाल दें। इसके बाद कॉटन बॉल को प्लेट में रखें और इसमें चीनी और बोरेक्स पाउडर वाला पानी भी डाल दें। अब आप इस प्लेट को जहां भी रखेंगे सारी चींटियां प्लेट में आ जाएंगी। यह तरीका हर तरह की चीटियों को भगाने में आपकी मदद कर सकता है।

नींबू के छिलका करे उपयोग

चीटियों को दूर करने के लिए नींबू के छिकले भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक तो जब आप फर्श पर पोछा लगाएं तो पानी में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर साफ करें। क्योंकि चींटियां नींबू की खुशबू से भी दूर भागती हैं। चींटी और चींटे को खट्टी और कड़वी चीजें पसंद नहीं होती। इसके अलावा अगर कहीं पर भी मीठी चीज रखी है तो वहीं नींबू के छिलके को रख सकते हैं। या उस जगह को नींबू वाले पानी से पोछ दें तो चींटियां दूर रहेंगी। 

Photo : Socia Media


दालचीनी, लौंगा और काली मिर्च

चींटियां काली मिर्च, दालचीनी और लौंग से भागती है। चींटियों को मीठा जितना पसंद है, कड़वा उतना ही नापसंद है। इसलिए घर में कोने पर दालचीनी, लौंग और काली मिर्च का छिड़काव भी कर सकते हैं। इन तीने तो को पीसकर पानी में घोल कर घर के कोने-कोने पर स्प्रे कर सकते हैं। इससे भी चींटियां प्रवेश नहीं करती हैं। 


Photo : Socia Media


सफेद सिरका से दूर भागती हैं चींटियां

चींटियों से छुटकारा पानी के लिए सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सफेद सिरका को पानी में समान मात्रा में मिलाकर सिरके का घोल बना लें। इस सिरके में तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। घोल को स्टोर करके रख लें। इसके दरवाजों के प्रवेश या फिर जहां से चींटियां निकल रही हों वहां घोल का ठीक से छिड़काव करें। इसका नियमित दिन में 3-4 बार छिड़काव करें। चींटियां अपने आप रास्त बदल लेंगी।  

Photo : Socia Media


नमक डालकर लगाएं पोछा

चींटियों का भगाने के लिए सबसे आसान उपाय है कि नमक डालकर पोछा लगा दें। चींटियां नमक से भी भागती हैं। यदि फर्श पर चींटियां घूमती नजर आए या फिर दरवाजों के पीछे कोने से निकल रही हैं तो नमक का छिड़काव कर दें। इसके अलावा पानी में गोलकर स्प्रे भी कर सकते हैं। नमक को पानी में मिलाकर उबाल कर स्प्रे बनाएंगे तो ज्यादा कारगर साबित होगा। 

Tags:    

Similar News