Healthy Snacks: काम के दौरान लगती है भूख, ऑफिस में करें इन हेल्दी स्नैक्स का सेवन

Healthy Snacks in the Office: अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग का समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। ऑफिस के लिए हमेशा ऐसे स्नैक्स का चुनाव करना चाहिए जो हेल्दी और पौष्टिक हों। आइए जानते हैं ऑफिस में काम के दौरान किन चीजों का सेवन किया जा सकता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-10 09:40 GMT

healthy snacks (Image credit: social media)

Healthy snacks in the office: ऑफिस में हेल्दी स्नैक्स- कोविड महामारी के चलते लगभग सभी ऑफिस लंबे समय के बाद फिर से खुल गए हैं और कर्मचारी अब धीरे-धीरे नियमित काम पर लौट रहे हैं. लंबे ट्रैफिक जाम और समय पर कार्यालय पहुंचने के कारण लोगों को उचित नाश्ता करने में मुश्किल हो रही है। ऐसे में ऑफिस में काम के दौरान भूख लगना स्वाभाविक है। वैसे तो ज्यादातर लोग घर का बना हेल्दी टिफिन लेकर चलते हैं, लेकिन फिर भी काम के दौरान कुतरने की इच्छा होती है। अगर इस छोटी सी भूख को नहीं बुझाया गया तो व्यक्ति को सुस्ती और चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। काम के दौरान चिप्स, बिस्कुट और वेफर्स का सेवन करना पसंद किया जाता है, जो अधिक कैलोरी वाला खाना होने के कारण नींद आने का कारण बनते हैं। अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग का समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। ऑफिस के लिए हमेशा ऐसे स्नैक्स का चुनाव करना चाहिए जो हेल्दी और पौष्टिक हों। आइए जानते हैं ऑफिस में काम के दौरान किन चीजों का सेवन किया जा सकता है।


उबला हुआ खाना

ऑफिस में खाने के लिए उबले हुए स्प्राउट्स, सलाद और फलों का चयन करना चाहिए। हेल्थ शॉट्स के मुताबिक, काम के दौरान भूख बहुत लगती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शरीर को अस्वास्थ्यकर चीजों की आदत हो जाए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ कुतरना किया जा सकता है। घर से ऑफिस में सलाद, उबली सब्जियां और स्प्राउट्स जरूर ले जाएं ताकि बाहर के अस्वास्थ्यकर खाने से बचा जा सके।


दही

एक और स्वस्थ नाश्ता जो काम पर जाने से पहले आसानी से बनाया जा सकता है वह है दही रायता। यह एक बेहतरीन स्नैक है। डिश को और स्वादिष्ट बनाने के लिए प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर, अजवाइन, गाजर, ब्रोकली और टमाटर को इसमें शामिल किया जा सकता है। दही प्रोबायोटिक्स का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।


स्मूदीज

स्मूदी हेल्दी स्नैकिंग का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसके लिए ताजे फल या सब्जियां जैसे पालक, आंवला, खीरा, सेब, स्ट्रॉबेरी और केला चुन सकते हैं। स्मूदी को और हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें नारियल पानी, बादाम, अखरोट और नट्स शामिल कर सकते हैं।


इडली या ढोकला

स्नैकिंग के लिए घर का बना खाना सबसे अच्छा माना जाता है। ऑफिस के लिए ऐसे स्नैकिंग आइटम चुने जा सकते हैं जो कम समय में आसानी से बन सकें। इसके लिए आप ओट्स, इडली, सैंडविच और ढोकला बना सकते हैं।

Tags:    

Similar News