Winter Special Jaggery Recipes: सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानिये इससे बनने वाली 3 स्वादिष्ट व्यंजन

Winter Special Jaggery Recipes: मेवे, गुड़ और बीज खाना हमेशा से ही सर्दियों का मुख्य भोजन रहा है। इसलिए, हमारे पास आपके लिए 4 सर्दियों के खास गुड़ के व्यंजन हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-01-19 04:51 GMT

Winter Special Jaggery Recipes (Image credit : social media)

Winter Special Jaggery Recipes: भारतीय उपमहाद्वीप में सर्दियों का मौसम अपने पूरे शबाब पर है और हमारे हाथ-पैर सुन्न हो गए हैं। यह उन मौसमों में से एक है जहां आपका आहार तय करता है कि आप कितनी अच्छी तरह ठंड का सामना कर सकते हैं। हालांकि साल भर स्वस्थ आहार खाने की सलाह दी जाती है, सर्दियों के मौसम में विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। मेवे, गुड़ और बीज खाना हमेशा से ही सर्दियों का मुख्य भोजन रहा है। इसलिए, हमारे पास आपके लिए 4 सर्दियों के खास गुड़ के व्यंजन हैं।

आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार लोगों को नए प्रकार के व्यंजन बनाना और उन्हें अपने प्रियजनों और परिवारों के साथ साझा करना पसंद है। सर्दियों में गुड़ और तिल का प्रयोग अधिक होता है। तिल या तिल के बीज का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इन स्वास्थ्य लाभों में पाचन सहायता, कोलेस्ट्रॉल कम करना और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना, गठिया, मधुमेह और हृदय रोग शामिल हैं।

तो आइये जानते हैं सर्दियों में बनने वाले गुड़ के 3 बेहतरीन और आसान व्यंजन:


तिल के लड्डू

सामग्री:

100 ग्राम/17 - बीज रहित खजूर

200 ग्राम/20 पीस - बादाम

15 ग्राम/2 चम्मच - तिल के बीज

2 चुटकी - इलाइची पाउडर

1 छोटा चम्मच - घी

4 टी स्पून गुड़

1 छोटा चम्मच - चावल का आटा

नमक स्वादानुसार

केसर (वैकल्पिक)

बनाने का तरीका :

लगभग 100 ग्राम / 17 बीज रहित खजूर के टुकड़ों को 1 कप पानी के साथ एक चिकनी चाशनी बनाने के लिए लें। इसे अच्छे से पीस कर इसकी प्यूरी बना लें।

एक पैन लें और उसे गरम करें। 2 छोटे चम्मच घी, 1 छोटा चम्मच चावल का आटा, 2 छोटे चम्मच तिल डाल कर गरम कीजिये. इन सभी सामग्रियों को धीमी आंच पर भून लें।

जब सभी सामग्री अच्छी तरह से पक जाए तब खजूर की प्यूरी में 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर डालें

इसे धीरे-धीरे और 5 मिनट तक पूरी तरह पकने दें।

अब गुड़ की चाशनी डालें।

महक आने पर गैस बंद कर दीजिए और इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए.

इसे आधे घंटे के लिए ठंडा करें जब तक कि यह अपना आकार धारण न कर ले। इससे छोटे-छोटे गोल लड्डू बेल लीजिए.

इन लड्डूओं को एक एयरटाइट कंटेनर में 1 से 2 दिनों के लिए कमरे के तापमान पर और रेफ्रिजरेटर में 2 सप्ताह तक स्टोर किया जा सकता है।


सकरई पोंगल:

दक्षिण भारत के फसल उत्सव, जिसे पोंगल के नाम से जाना जाता है, का अपना एक अलग ही स्वादिष्ट व्यंजन है। पोंगल के लिए सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक सकरई पोंगल है। गुड़ की मिठास से मीठा पोंगल जल्दी और आसानी से बन जाता है।

सामग्री:

1 कप चावल को धोकर भिगो दें

¼ कप मूंग दाल अलग से।

1 लीटर दूध

1 बड़ा चम्मच घी

¼ काजू

½ कप ड्राई फ्रूट्स

½ कप गुड़

बनाने का तरीका :

एक बर्तन में 1 लीटर दूध गर्म करें। चावल डालें और तब तक चलाते रहें जब तक कि दूध कम न होने लगे।

- इसके बाद एक पैन गर्म करें और उसमें मूंग दाल, 1 टेबल स्पून घी, 14 कप काजू और 12 कप ड्राई फ्रूट्स डालें. दाल को सुनहरा होने तक तलें।

इस मिश्रण को चावल और दूध के मिश्रण में मिलाते हुए पकाना जारी रखें। दूसरे पैन में 12 कप गुड़ और थोड़ा पानी डालकर चाशनी बनाएं।

आँच को कम कर दें और मिश्रण के थोड़ा गाढ़ा हो जाने पर गुड़ की चाशनी डालें।

इसे अच्छे से चलाएं, आंच धीमी कर दें, 4-5 मिनट तक उबालें और ऊपर से भुने हुए मेवे और फल डालें।


गुड़ की गजक

इस स्वस्थ उत्तर भारतीय व्यंजन का आमतौर पर सर्दियों में आनंद लिया जाता है। आसानी से बनने वाली इस मिठाई को अलाव के आसपास बैठकर दोस्तों और परिवार के साथ पकाया और आनंद लिया जाता है।

सामग्री:

500 ग्राम गुड़

6 बड़े चम्मच घी

4 कप कच्ची मूंगफली

सौंफ के बीज के 6 बड़े चम्मच

बनाने का तरीका :

गुड़ (गुड़) को पिघलाने के लिए एक नॉनस्टिक पैन में मध्यम आंच पर घी गरम करें। गैस धीमी कर दीजिए और इसमें गुड़ डाल दीजिए. यह पिघल कर सुनहरा हो जाना चाहिए। इसके बाद सौंफ डालें।

एक दूसरे पैन में घी डालकर उसमें मूंगफली भून लें. भुनी हुई मूंगफली को गुड़ के मिश्रण में अच्छी तरह मिला दीजिये।

एक पन्नी शीट पर थोड़ा घी छिड़कें और इसे समतल सतह पर रखें। अब गुड़ के मिश्रण को ग्लेज्ड शीट पर समान रूप से फैलाएं।

ठंडा होने पर काट कर सर्व करें। गजक ठंडी होने के बाद सख्त हो जाएगी. इस मीठी गजक को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर परोसें और आनंद लें!

Tags:    

Similar News