कोरोना वायरस का हर तरफ खतरा, जानिए ऐसे में जिम जाना कितना सुरक्षित है? 

कोरोना का खतरा भारत में भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसके शिकार मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। देश में अब तक 110 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। सार्वजनिक स्थलों एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थलों को कोरोना वायरस के चलते जोखिमभरा घोषित किया गया है। इंडिपेंडेंट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक जिम को भी कोरोना वायरस की चपेट में आने वाली जगहों में सबसे जोखिम बताया है।

Update: 2020-03-17 06:40 GMT

नई दिल्ली:आज की बिज़ी ज़िंदगी में ज़रूर है कि सभी अपनी सेहत का खास ध्यान रखें। चाहे रोज़ाना रनिंग करें या फिर जिम जाते हों, किसी न किसी तरह का वर्कआउट सबके लिए ज़रूरी होता है। लेकिन आजकल दुनिया भर में तेज़ी से फैल रहे कोरोना वायरस की वजह से एक सवाल जो सभी जिम जाने वालों के दिमाग़ में है वह है कि ऐसे समय में जिम जाना कितना सुरक्षित है?

कोरोना का खतरा भारत में भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसके शिकार मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। देश में अब तक 110 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। सार्वजनिक स्थलों एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थलों को कोरोना वायरस के चलते जोखिमभरा घोषित किया गया है। इंडिपेंडेंट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक जिम को भी कोरोना वायरस की चपेट में आने वाली जगहों में सबसे जोखिम बताया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि जिम में पूरी तरह से पसीने से भरे लोग ज्यादा होते हैं। कीटाणुओं या वायरस को फैलने के लिए नमी की जरुरत होती है जो वहां आसानी से मिल जाती है।

 

यह पढ़ें...Indian Navy की महिलाओं पर SC का बड़ा फैसला, मिल सकता है बराबरी का हक

ऐसे बरतें सावधानी

रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टरों का कहना है कि 'कोरोना वायरस का जिम में फैलने का खतरा सबसे ज्यादा है। जिम में नमी सबसे ज्यादा होती है इस वजह से वहां तेजी से संक्रमित हो सकते हैं। इसका यह मतलब नहीं कि जिम जाना बंद कर दिया जाए बल्कि ज्यादा सावधानी बरती जाए।'

*किसी को भी हैंड सैनिटाइजर और टॉवेल उपयोग न करने दें। पसीना आए तो तत्काल टॉवेल से शरीर पोछे।

*जिम की मशीनों को छूने से पहले हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें।

*जिम में रखी पानी की बॉटल का यूज बिल्कुल न करें। अपनी पानी की बोतल लेकर जाए।

* जिम में वर्क आउट करने के बाद अक्सर लोग बहुत थक जाते हैं, जिससे पसीना आने लगता है और फिर हम अपने हाथों से चेहरे, नाक, मुंह को छूने लगते हैं। इससे संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसलिए जिम में वर्कआउट के बाद हाथों से चेहरे, नाक, कान को न छुए।

 

यह पढ़ें...कोरोना का असर: यहां खाली हुआ चिड़ियाघर, सरकार ने आंकड़ों को देख लिया फैसला

देश में राष्ट्रीय आपदा घोषित

भारत में कोरोना वायरस के लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं। इसके चलते केंद्र और राज्य सरकारों ने कड़े कदम उठाए हैं। राज्यों में स्कूल, कॉलेजों और सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है। लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर जमा होने से मना किया जा रहा है जिससे यह संक्रमण न फैल सके।

Tags:    

Similar News