गलती से भी बालों को धुलते समय ना करें ये काम, नहीं तो हो सकता है बुरा अंजाम

Update: 2017-09-27 06:11 GMT

लखनऊ: आजकल बढ़ते पॉल्यूशन के चलते महिलाओं और लड़कियों में बाल टूटने की समस्या आम हो गई है। तो वहीं दूसरी तरफ आए दिन नए प्रोडक्ट और बालाओं के साथ नए-नए एक्सपेरिमेंट भी बालों को कमजोर बना रहे हैं। पर क्या आप जानते हैं कि बालों के टूटने की एक वजह उन्हें गलत तरीके से शैम्पू करना भी है।

महिलाएं आए दिन नए शैम्पू और कंडीशनर ट्राई करती हैं और उन्हें लगता है कि वे अपने बालों की सही से देखभाल कर रही हैं, जबकि यह गलत है। बालों को टूटने से बचाने के लिए शैम्पू करने के कौन से तरीके अपनाने चाहिए, इसे हम आपको बताते हैं।

-बालों को शैम्पू करने से उनमें कंघी करें ऐसा करने से उलझे बाल सुलझ जाएंगे और बालों में यूज किया जाने वाला शैम्पू आसानी से जड़ों तक पहुंचता है।

-जल्दी-जल्दी शैम्पू का ब्रांड नहीं चेंज करना चाहिए, केवल मौसम के हिसाब से ही शैम्पू बदलने चाहिए।

-शैम्पू खरीदने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि उसमें कहीं कोई हार्ड केमिकल तो नहीं है क्योंकि केमिकल सल्फेट वाले शैम्पू स्कैल्प खराब करते हैं।

-ज्यादातर लड़कियां बालों को धुलने के बाद कंडीशनर का यूज करती हैं, जबकि यह सही नहीं है। बालों में शैम्पू करने से पहले कंडीशनर का इस्तेमाल करें और उसके बाद ही बालों को शैम्पू से धोएं इससे कंडीशनर बालों को ज्यादा फायदे पहुंचाता है।

-कंडीशनर का यूज करने के बाद बालों को कम से कम 10 मिनट तक छोड़ दें, इस बीच बालों को किसी कपड़े से ढक लें।

-बालों में बहुत ज्यादा शैम्पू नहीं लगाना चाहिए, इससे नुकसान पहुंचता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें और किन बातों का रखें ध्यान

-जब तक बाल पूरी तरह से गीले न हो जाएं, तब तक शैम्पू ना लगाएं इससे शैम्पू का असर ठीक से होगा।

-शैम्पू लगाते टाइम शैम्पू बालों की बजाय सिर की त्वचा यानि कि स्कैल्प पर लगाएं शैम्पू को बालों के किनारे या फिर बीच में लगाने से बाल नहीं बढ़ते हैं। इसलिए शैम्पू को सिर की त्वचा पर लगाकर उंगलियों से मालिश करें।

-शैम्पू को बालों की जड़ों तक पहुंचना जरूरी होता है क्योंकि वह आपकी स्किन पर जमी गंदगी को साफ करती है, इसलिए शैम्पू अच्छी तरह करें ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि नाखून का यूज न हो।

-बाल धुलने के बाद उन्हें पोंछने के लिए किसी सख्त कपड़े का यूज करने के बजाय नॉर्मल और सॉफ्ट तौलिये का यूज करें। इससे बाल उलझते नहीं हैं और टूटते भी कम हैं।

 

Tags:    

Similar News