Dragon Fruit: खून की कमी और हड्डियों की समस्या सहित कई बीमारियों का इलाज है ड्रैगन फ्रूट, जानें इसके जबरदस्त फायदे

ड्रैगन फ्रूट भी इनमें से एक है। इस फल को क्वींसलैंड, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स में भी उगाया जाने लगा है। इसका उपयोग सलाद, मुरब्बा, जेली और शेक आदि में भी किया जाता है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-01-06 18:07 GMT

Dragon Fruit: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है सही खानपान और लाइफस्टाइल। सर्दियों के मौसम में बहुत सारी सब्जियां और फल बाजार में आसानी से मिलते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ड्रैगन फ्रूट भी इनमें से एक है। इस फल को क्वींसलैंड, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स में भी उगाया जाने लगा है। इसका उपयोग सलाद, मुरब्बा, जेली और शेक आदि में भी किया जाता है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं।इस फल में विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, कैरोटीन और एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते हैं कि ड्रैगन फ्रूट खाने से क्या होते हैं फायदे:


ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे (Benefits of Dragon Fruit) 

दिल के लिए फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से पाया जाता है। ये ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा होता है। इस फल को खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इस फ्रूट में मौजूद मैग्नीशियम, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

ड्रैगन फ्रूट खाने से इम्यूनिटी भी काफी अच्छी रहती है। अगर आप जल्दी जल्दी बीमार पड़ते हैं तो अपनी डाइट में ड्रैगन फ्रूट को जरूर शामिल करें। इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

पेट की समस्या करें दूर

ड्रैगन फ्रूट पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है, जो पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर देता है। ड्रैगन फ्रूट खाने से कब्ज, अपच और पेट दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती।

खून की कमी नहीं होती

ड्रैगन फ्रूट में आयरन भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है। खासकर महिलाओं के लिए ड्रैगन फ्रूट खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे कमजोरी और थकान नहीं होती।

हड्डियां को रखें मजबूत

अगर आप अपनी हड्डियों की मजबूती के लिए किसी अच्छे सप्लीमेंट्स की तलाश कर रहे हैं तो ड्रैगन फ्रूट आपके लिए बेस्ट है। दरअसल इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इतना ही नहीं ड्रैगन फ्रूट खाने से जोड़ों और दांतों की कमजोरी भी दूर हो जाती है।

Tags:    

Similar News