Tea Benefits Diabetes: रोजाना चार कप चाय बचाएगा डायबिटीज से, शोध में हुआ खुलासा

Tea Benefits Diabetes Patient: स्टडी के अनुसार, यह संभव है कि चाय में विशेष घटक, जैसे पॉलीफेनॉल, रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-09-22 11:36 GMT

Tea reduces diabetes risk (Image: Social Media)

Tea Benefits Diabetes Patient: कम से कम चार कप काली, हरी या ऊलोंग चाय पीने से टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा कम हो सकता है। स्टॉकहोम में मधुमेह के अध्ययन के लिए यूरोपीय संघ की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत शोध के अनुसार, एक दिन में चाय के कम से कम चार कप पीने से 10 वर्षों की औसत अवधि में डायबिटीज की स्थिति विकसित होने का जोखिम 17 प्रतिशत तक कम होता है।

हालांकि इन अवलोकनों के पीछे सटीक खुराक और तंत्र को निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है, लेकिन निष्कर्ष बताते हैं कि चाय पीना टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में फायदेमंद है।

शोधकर्ताओं ने पहले चीन स्वास्थ्य और पोषण सर्वेक्षण से टाइप 2 मधुमेह के इतिहास वाले 5,199 वयस्कों का अध्ययन किया। सीएनएन ने बताया कि सर्वेक्षण नौ चीनी प्रांतों के निवासियों के अर्थशास्त्र, सामाजिक कारकों और स्वास्थ्य मेट्रिक्स की जांच करता है। वयस्कों को 1997 में भर्ती किया गया था और 2009 तक ट्रैक किया गया था। लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने चाय पीने की सूचना दी और जिन्हें टाइप 2 मधुमेह होने का समान जोखिम नहीं था।

लेकिन जब शोधकर्ताओं ने आठ देशों के 1,076,311 प्रतिभागियों से जुड़े 19 कोहोर्ट अध्ययनों की व्यवस्थित रूप से समीक्षा की, तो उन्हें उन लोगों के बीच एक जुड़ाव मिला, जिन्होंने बड़ी मात्रा में चाय पी और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया। देशों में चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, फिनलैंड, यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर, नीदरलैंड और फ्रांस शामिल थे।

कम से कम चार कप चाय पीने वालों में इस स्थिति के विकसित होने का जोखिम 17% कम होने के अलावा, जो लोग एक दिन में एक से तीन कप चाय पीते हैं, उनमें टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का जोखिम वयस्कों की तुलना में लगभग 4% कम हो जाता है।

स्टडी के अनुसार, यह संभव है कि चाय में विशेष घटक, जैसे पॉलीफेनॉल, रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं, लेकिन इन बायोएक्टिव यौगिकों की पर्याप्त मात्रा में प्रभावी होने की आवश्यकता हो सकती है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, पॉलीफेनोल्स कई पौधों में पाए जाने वाले पदार्थ हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

शोधकर्ताओं ने नोट किया कि वे अन्य जीवनशैली और स्वास्थ्य कारकों के प्रभाव से इंकार नहीं कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने शोध में चीनी, दूध या अन्य सामान्य चाय योजक के बारे में विवरण की तुरंत पुष्टि नहीं की।

शोध एक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित नहीं किया गया है। सम्मेलन के आयोजकों द्वारा निष्कर्षों की समीक्षा की गई। यूएसए टुडे ने अतिरिक्त जानकारी के लिए शोधकर्ताओं से संपर्क किया है।

यह पहली बार नहीं है जब हाल के शोध में चाय के सेवन को स्वास्थ्य लाभ से जोड़ा गया है। पीयर-रिव्यू यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जो लोग सप्ताह में तीन या अधिक बार चाय पीते हैं, उनमें हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है।

Tags:    

Similar News