Hypertension Diet: सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने लिए जरूर खायें ये 5 खाद्य पदार्थ

Winter Season Hypertension Diet: जैसे ही तापमान गिरता है, तापमान बनाए रखने और गर्मी बनाए रखने के लिए शरीर रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-01-20 12:33 GMT

Hypertension Diet (Image credit: social media)

Winter Season Hypertension Diet: सर्दी आ गई; जबकि ठंड का मौसम हमें चिलचिलाती गर्मियों से कुछ राहत देता है, यह उच्च रक्तचाप के उच्च रक्तचाप सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों को भी ट्रिगर करता है। सर्दियों के दौरान उच्च रक्तचाप के कुछ मुख्य कारण एक निष्क्रिय जीवन शैली, भूख लगने पर सोडियम की बढ़ती खपत और तापमान में गिरावट के कारण रक्त वाहिकाओं में रुकावट के कारण होते हैं। जैसे ही तापमान गिरता है, शरीर तापमान बनाए रखने और गर्मी बनाए रखने के लिए रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।

आजकल, उच्च रक्तचाप एक सामान्य स्थिति है जो भारत सहित दुनिया भर के लोगों के बड़े समूहों को प्रभावित कर रही है। हालांकि, कोई भी मौसम को बदलने से नहीं रोक सकता है, लेकिन वे निश्चित रूप से स्वस्थ आहार और शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली के माध्यम से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं। हम कुछ खाद्य पदार्थों की सूची बनाते हैं जो कठोर सर्दियों के महीनों के दौरान रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए ध्यान में रखने के लिए यहां कुछ आहार और स्वास्थ्य युक्तियाँ :

- शराब और कैफीन पीने से बचें क्योंकि वे शरीर को तेजी से गर्मी कम करने का कारण बन सकते हैं।

- ठंड के दिनों में अपनी त्वचा को कम से कम खुला रखना सुनिश्चित करें। वास्तव में, शरीर की गर्मी को बचाने के लिए परतों में कपड़े पहनें।

- आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से युक्त एक संतुलित आहार लें जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। आमतौर पर उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए DASH आहार (उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण) की सिफारिश की जाती है। शुरुआती लोगों के लिए, एक डीएएसएच आहार सब्जियों, फलों, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और मध्यम मात्रा में लीन मीट, मछली, साबुत अनाज आदि खाने पर जोर देता है।

सर्दियों के दौरान रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए खाद्य पदार्थ :

1. मेथी

मेथी में घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। दरअसल मेथी एक ऐसी सब्जी है जिसमें सोडियम की मात्रा कम होती है, जो इसे ब्लड प्रेशर के लिए और भी बेहतर आहार बनाती है। सुनिश्चित करें कि आपने इसे अच्छी तरह से धोया है और इसे ठीक से पकाया है।

2. मूली

मूली में पोटैशियम होता है जो रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है और रक्तचाप के स्तर को स्थिर रखता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने सलाद में मूली या मूली शामिल करें।

3. पालक

पालक में पोटेशियम, मैग्नीशियम और ल्यूटिन के गुण होते हैं, ये सभी धमनी की दीवारों को मोटा होने से रोकते हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।

4. गाजर

गाजर में मौजूद पोटेशियम आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को कम करने में मदद करता है, जो बदले में आपके रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह सोडियम के बुरे प्रभावों को भी कम करता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

5. चुकंदर

चुकंदर बी विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है जो तंत्रिका कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड गैस रक्त वाहिकाओं को आराम और फैलाने में मदद करती है।

एक स्वस्थ आहार कभी गलत नहीं हो सकता। अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें और एक फिट और उच्च रक्तचाप मुक्त जीवन पाएं।

Tags:    

Similar News