Diwali 2022: Eco-friendly तरीके से दिवाली मनाने के लिए ये विकल्प हैं अनुकूल

Eco-friendly Diwali 2022: हमारा उत्सव कभी किसी के दुख का कारण नहीं होना चाहिए और दिवाली प्यार और खुशी फैलाने के बारे में है, इसलिए सुरक्षित और शोर-मुक्त उत्सव होना भी महत्वपूर्ण है जो हमारे आसपास किसी को परेशान न करे चाहे वह पक्षी हो, जानवर हो या इंसान।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-10-19 08:20 GMT

Eco Friendly Diwali (Image: Social Media)

Eco-friendly Diwali 2022: सबसे प्रतीक्षित त्योहार दिवाली; प्रकाश का त्योहार कार्तिक के चंद्र मास के दौरान मध्य अक्टूबर और मध्य नवंबर के बीच पांच दिनों तक चलता है। यह निस्संदेह भारत का सबसे बड़ा त्योहार है, और यह अंधेरे पर प्रकाश की आध्यात्मिक जीत, बुराई पर अच्छाई और अज्ञान पर ज्ञान का प्रतीक है। त्योहार व्यापक रूप से लक्ष्मी से जुड़ा हुआ है; समृद्धि की देवी, कई धार्मिक परंपराओं को एक साथ जोड़ने के साथ। यह त्यौहार पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन इसके साथ एक बड़ी पर्यावरणीय चिंता जुड़ी हुई है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और इसे दूर करने के लिए निवारक उपाय किए जाने चाहिए।

पर्यावरण के अनुकूल दिवाली मनाने के लिए यहां कुछ नवीन तकनीकें दी गई हैं:

हमारा उत्सव कभी किसी के दुख का कारण नहीं होना चाहिए और दिवाली प्यार और खुशी फैलाने के बारे में है, इसलिए सुरक्षित और शोर-मुक्त उत्सव होना भी महत्वपूर्ण है जो हमारे आसपास किसी को परेशान न करे चाहे वह पक्षी हो, जानवर हो या इंसान।

दीये जलाएं:

बिजली की रोशनी का उपयोग करने के बजाय हम समय में वापस जा सकते हैं और अपने घरों को मिट्टी के दीयों से सजा सकते हैं। यह आपके घर को रोशनी के त्योहार के लिए तैयार करने का एक सदाबहार तरीका है। मिट्टी के दीयों का उपयोग न केवल घर को सजाने का एक पर्यावरण के अनुकूल तरीका है, बल्कि यह स्थानीय कुम्हारों और दीया बनाने की कला को भी प्रोत्साहित करता है। इस तरह हम पर्यावरण को बचा सकते हैं और स्थानीय व्यवसायों का समर्थन कर सकते हैं।

इस दिवाली एक पौधा उपहार में दें:

जब उपहार देने के विचारों की बात आती है, तो हम ज्यादा नहीं सोचते हैं और बाजार से कुछ बेमानी उपहार चुनते हैं, जो ज्यादातर मामलों में, उस व्यक्ति का पूरक भी नहीं होता है, जिसे हम उपहार दे रहे हैं। इस दिवाली 'आउट ऑफ द बॉक्स' सोचना और एक पौधा उपहार में देना एक बढ़िया विकल्प है। आप जो पौधा देंगे वह न केवल अधिक समय तक व्यक्ति के साथ रहेगा बल्कि यह एक अद्भुत स्मृति भी होगी। उपहार देने वाले पौधे, विशेष रूप से इनडोर वाले, इन दिनों एक नया चलन बन गया है क्योंकि यह न केवल सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन है, बल्कि शून्य अपव्यय के साथ एक पर्यावरण के अनुकूल उपहार भी है।

रंगोली के लिए फूलों या प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करना:

रंगोली के लिए फूलों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। यह रंगोली को और अधिक आकर्षक बना देगा और इस तरह, हम पैसे के साथ-साथ पर्यावरण को भी बचा सकते हैं क्योंकि रंगोली के रंगों में मौजूद रसायन पानी या मिट्टी में मिल जाने पर खतरनाक हो सकते हैं।

पुरानी भारतीय परंपराओं में, लोग प्रकृति या फूलों से प्राप्त प्राकृतिक रंगों से रंगोली बनाते थे। तो परंपरा के लिए समय!

उपहार रैप का पुनर्मूल्यांकन:

दिवाली वह समय भी है जब हम उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, लेकिन प्लास्टिक रैप्स या बक्से का उपयोग करने के बजाय हम जूट या कपड़े के कवर और लकड़ी या पर्यावरण के अनुकूल सामग्री से बने बक्से का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें पुन: प्रयोज्य भी किया जा सकता है। यह छोटा सा कदम इस दिवाली हमारे पर्यावरण को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने में बहुत बड़ा अंतर पैदा कर सकता है।

Tags:    

Similar News