Pakde Jayenge Bijli Chor : उत्तर प्रदेश में बिजली चोरों पर ड्रोन से रखी जा रही है नज़र, लखनऊ में ऐसे की जा रही वसूली

Pakde Jayenge Bijli Chor :उत्तर प्रदेश की राजधानी लखऊ में ड्रोन से बिजली चोरों की धड़पकड़ का मामला सामने आया है, जिसमे एक व्यक्ति द्वारा 20 लाख रूपए की बिजली चोरी ने प्रशासन के होश उड़ा दिए हैं।

Update: 2024-06-11 10:02 GMT

Pakde Jayenge Bijli Chor (Image Credit-Social Media)

Pakde Jayenge Bijli Chor : गर्मियां आते ही बिजली चोरी के मामले भी सामने आने लगते हैं वहीँ प्रशासन भी एक्टिव मोड़ में नज़र आता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी में बीते रविवार एक मामला सामने आया जहाँ बिल्डर बड़ी सफाई से बिजली चोरी कर रहा था और अपने दो मकानों में इसके लिए बकायदा इंतज़ाम भी कर रखा था। इतना ही नहीं उसने अपने किरायदारों के घरों में सबमीटर भी लगवा रखे थे। लेकिन ड्रोन ने इसकी पोल खोल दी। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला और कैसे चोरों पर नज़र रख रही सरकार।

उत्तर प्रदेश में बिजली चोरों की खैर नहीं (Electricity Thief will Be Punished in Uttar Pradesh) 

उत्तर प्रदेश से हर साल बिजली चोरी की कई खबरें आतीं हैं वहीँ अब प्रशासन ने इनकी धड़पकड़ के लिए ड्रोन से निगरानी रखने का तरीका अपनाया है। जिससे हर मकान पर नज़र रखकर ये देखा जा सके कि बिजली की चोरी कहाँ हो रही है। वहीँ ये तरकीब काम भी कर रही है। इसी के तहत उतरेठिया उपकेंद्र के शारदानगर नीलमथा में हुई कार्यवाही से पता चला कि वहां धड़ल्ले से बिजली चोरी की जा रही थी। वहीँ बिल्डर जहाँ बिजली चोरी कर रहा था वहीँ किरायदारों से सबमीटर लगाकर हर महीने बिजली का बिल भी वसूल रहा था।

बिल्जी की चोरी वह काफी ईमानदारी के साथ कर रहा था जहाँ वो अपने सभी किरायदारों से बिजली का बिल वसूल रहा था वहीँ अपने दो मकानों के लिए बिजली चोरी कर रहा था। आपको बता दें कि 20 लाख से ज़्यादा की बिजली चोरी के लिए फिलहाल एफआईआर दर्ज कर ली गयी है।

दोपहर लगभग 2 बजे टीम जब शारदानगर नीलमथा में चेकिंग कर रही थी तो पता चला कि मो. कयूम जो की पेशे से बिल्डर है वो अपने 12 से 14 कमरे के मकान में किरायदारों को सीधे पोल से बिजली खींचकर व सबमीटर लगाकर बिजली सप्लाई कर रहा था। उसके कमरों की जब जाँच की गयी तो उसमे ये बात सामने आई। इतना ही नहीं 3-4 कमरों में तो ई-रिक्शा भी चार्ज किये जा रहे थे। जाँच करने पर 13 किलोवाट की चोरी का खुलासा हुआ है। वहीँ मो.कयूम अपने किरायदारों से हर महीने एक-एक हज़ार बिजली का बिल अलग से भी लेता था।

इसके अलावा मो. कयूम के दूसरे घर में भी बिजली विभाग की टीम को ऐसा ही कुछ नज़ारा देखने को मिला यहाँ वैध कनेक्शन के मीटर से पहले केबिल काटकर बिजली चोरी की जा रही थी। कयूम धार्मिक स्थल और घर में एक अतिरिक्त केबल से बिल्जी चोरी कर रहा था। धार्मिल स्थल पर चार एसी एक जगह पर और एक अन्य जगह पर चोरी की बिजली से चल रहे थे। यहाँ 9 किलोवाट की बिजली चोरी हो रही थी।

जब टीम शनिवार सुबह यहाँ पहुंचीं तो लोगों ने अधिकारीयों का गहराव कर लिया और नारेबाजी शुरू कर दी इसके बाद पुलिस बल को बुलाया गया जिनके आते ही भीड़ भाग खड़ी हुई। इसकी वजह से कार्यवाही में एक घंटे का समय लग गया।

फिलहाल ड्रोन कमरे से बिजली चोरों पर नज़र राखी जा रही है इसलिए अब उत्तर प्रदेश में बिजली चोरों की खैर नहीं है।

Tags:    

Similar News