Free Solar Rooftop Scheme: फ्री सोलर रूफटॉप योजना में ऐसे करें आवेदन, मुफ्त में लगेगा सोलर पैनल

Free Solar Rooftop Scheme: केंद्र सरकार की सोलर रूफ टॉप सब्सिडी योजना से जुड़ने के लिए आप यहाँ आवेदन कर सकते हैं जिससे 30 से 50% तक बिजली की खपत को कम किया जा सकता है।

Update:2024-06-18 13:56 IST

Free Solar Rooftop Scheme (Image Credit-Social Media)

Free Solar Rooftop Scheme: बिजली का बिल देखकर अगर आपका दिल भी घबरा जाता है तो आप भी केंद्र सरकार की सोलर रूफ टॉप सब्सिडी योजना से जुड़ सकते हैं जिसका उद्देश्य सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत सरकार देश के सभी आम नागरिकों को उनके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देगी जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस योजना से जुड़कर इसका लाभ उठा सकें।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना में करें आवेदन (Register Yourself in Free Solar Rooftop Scheme)

गर्मियों में जहाँ बिजली की ज़्यादा खपत हो रही है वहीँ केंद्र सरकार की फ्री सोलर रूफटॉप योजना बिजली के बिल को शुन्य कर देगी और इसे लगवाने के लिए मोदी सरकार सब्सिडी भी उपलब्ध करा रही है। जिसके लिए आवेदन भी शुरू हो चुके हैं। इस योजना के तहत कम से कम 1 किलो वाट का सोलर पैनल आप लगवा सकते हैं। साथ ही इससे उपभोक्ताओं को 15 से 20 सालों तक बिजली बिल से छुटकारा मिल जायेगा।

वहीँ अगर आप भी अपने घर में सोलर पैनल लगवाकर मुफ्त बिजली का उपभोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। फ्री सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत सरकार आपको सब्सिडी देगी और आप इसके बाद सोलर ऊर्जा का उपयोग आराम से कर सकते हैं।

मोदी सरकार की कई ऐसी ही योजनाएं हैं जो इस दिशा में काम कर रहीं हैं जिसके अंतर्गत लोगों को बेहतर सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। आप इस योजना के द्वारा फ्री सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं साथ ही रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही आप फ्री सोलर रूफटॉप योजना से खुद को जोड़कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली की खपत कम करना और सोलर एनर्जी का उपयोग बढ़ाना है। इस योजना के अंतर्गत घर की छत्तों सोलर पैनल लगाकर 30 से 50% तक बिजली की खपत को कम किया जा सकता है। वहीँ केंद्र सरकार सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए 20% से लेकर 50% तक की सब्सिडी भी दे रही है। इतना ही नहीं इस योजना का उद्देश्य बिजली का लोड विभाग पर कम करना भी है। ताकि आम जनता और बिजली विभाग दोनों पर ही अतिरिक्त बोझ कम हो जायेगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई सोलर रूफटॉप योजना की कई विशेषताएं हैं क्योंकि इस योजना के अंतर्गत अनुमान लगाया जा रहा है कि हर महीने घरेलू बिजली का बिल ₹2000 से ₹3000 तक कम हो जायेगा। वहीँ आपको बता दें कि सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवाने पर उपभोक्ता को 40% तक की सब्सिडी देगी। वहीँ अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News