Fruits for Diabetes: फ्रूट्स से डायबिटीज भगाएं दूर, इन फलों के सेवन से रहेगा ब्लड शुगर कंट्रोल

Fruits for Diabetes: गौरतलब है कि फल आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। जिसके नियमित सेवन से शरीर को ताकत प्राप्ति के साथ पाचन तंत्र को मजबूती भी प्रदान होती है।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-09-03 16:09 IST

Diabetes (Image:Social Media)

Fruits for Diabetes Control: डायबिटीज की बीमारी आजकल एक बेहद आम समस्या बन चुकी है। जिससे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व के लोग ग्रसित और परेशान हैं। बता दें कि इस बीमारी से पीड़ित लोगों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसलिए इस बीमारी में अपने खान -पान का विशेष ध्यान रखना होता है। कई बार डायबिटीज के मरीज जानकारी के अभाव में कई सारे फलों को खाने से भी बचते हैं क्योंकि उन्हें अपने शुगर लेवल के अचानक से बढ़ जाने का डर रहता है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि डायबिटीज के मरीज़ों को ये पता रहे कि उनके लिए कौन से फलों का सेवन उचित है और किन फलों का नहीं।

तो चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ये बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज के मरीज़ों के लिए कौन से फल लाभदायक होते हैं। या डायबिटीज के मरीज किन फलों का निश्चित मात्रा में सेवन कर सकते हैं। गौरतलब है कि फल आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। जिसके नियमित सेवन से शरीर को ताकत प्राप्ति के साथ पाचन तंत्र को मजबूती भी प्रदान होती है।

आइए जानते हैं डायबिटिक फ्रेंडली फ्रूट्स कौन -कौन से हैं :

सेब (Apple ):

सेब का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सेब में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर आपके पेट को साफ रखने में मददगार होता है। बता दें कि नियमित तौर से सेब के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, कब्ज और अल्जाइमर आदि रोगों से भी बचाव होता है। उल्लेखनीय है कि निश्चित मात्रा में सेब का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

संतरा (orange )

बता दें कि संतरा का सेवन आपके शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहायक होता है। नियमित रूप से संतरे का सेवन आपके स्किन को पोषण भी देता है। जिस कारण इसके सेवन से स्किन पर ग्लो बढ़ने के साथ ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन लाभदायक होता हैं।

एवोकाडो ( avocado)

सभी मौसम में आसानी से मिलने वाला फल एवोकाडो आपकी आंखों की रोशनी को दुरुस्त करता है। इतना ही नहीं ये आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होता है। एवोकाडो में मौजूद फाइबर आपके पेट को साफ रखने में सहायक होने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

अमरूद ( Guava)

अमरूद में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि विटामिन सी शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत भी देता है। उल्लेखनीय है कि अमरूद में मौजूद सोडियम और पोटैशियम आपके शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होने के साथ पेट में बदहजमी, गैस और खट्टी डकार आने पर अमरूद में काले नमक को डाल कर खाने से भी इन परेशानियों से राहत मिलती है।

पपीता (Papaya)

पपीते में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ पेट को साफ करने में भी मददगार होता है। इसलिए नियमित रूप से पपीता खाने से आपके पेट में कब्ज नहीं बनती है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन बी, फोलिक एसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर शरीर को स्वस्थ बनाने में सहायक होती है।

गौरतलब ये सभी फल डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होते हैं इसलिए इन फलों का सेवन ये लोग आसानी से खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि इन फलों का सेवन डायबिटीज के मरीजों को एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए ।

सलाह

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा है या रहता है तो इन फलों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

Tags:    

Similar News