Ganesh Chaturthi Rangoli: बप्पा के स्वागत के लिए घर में बनाएं ये खूबसूरत रंगोली डिजाइन्स, देखें यहां

Ganesh Chaturthi Ke Liye Rangoli Photos: गणेश चतुर्थी का पर्व आने में बस कुछ दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए आकर्षक रंगोली डिजाइन लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इन्हें।

Written By :  Shreya
Update: 2024-09-04 03:00 GMT

Ganesh Chaturthi (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Ganesh Chaturthi Rangoli: देशभर में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2024) के पर्व को बेहद उत्साह और धूमधाम से मनाते हैं। भक्त इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं। कुछ ही दिनों में भारत में फिर से गणेश उत्सव की धूम दिखाई देने वाली है। क्योंकि बप्पा का यह त्योहार आने में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। इस साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 6 सितंबर की दोपहर 3 बजकर 1 मिनट से शुरू होगी और 7 सितंबर की शाम 5 बजकर 37 मिनट पर तिथि का समापन होगा। लेकिन उदयातिथि के मुताबिक, गणेश चतुर्थी 7 सितंबर शनिवार (Ganesh Chaturthi 2024 Date Kab Hai) को मनाई जाएगी।

गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी, गणेश चौथ और गणेश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भक्त बप्पा की मूर्ति को अपने घर में विधि विधान से स्थापित करते हैं और 10 दिन पूजा-अर्चना और सेवा करके उन्हें घर से विदा करते हैं। इन दस दिनों में घर की रौनक ही अलग होती है। बप्पा को घर में लाने से पहले लोग अपने घर को फूलों, लाइटों और रंगोली से सजाते हैं। आज हम आपके लिए गणेश चतुर्थी के लिए कुछ रंगोली डिजाइन (Ganesh Chaturthi Ke Liye Rangoli Design) लेकर आए हैं, जिन्हें आप गणेश भगवान के स्वागत के लिए बना सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कुछ आकर्षक और सिंपल रंगोली डिजाइन्स।

रंगोली डिजाइन्स गणेश चतुर्थी के लिए (Ganesh Chaturthi Rangoli Designs Photos)

1- गणेश भगवान की चित्र वाली खूबसूरत रंगोली

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप गणेश चतुर्थी के लिए रंगोली डिजाइन (Ganesh Chaturthi Ke Liye Rangoli Design) खोज रहे हैं तो इस डिजाइन से इंस्पिरेशन ले सकते हैं। बप्पा के चित्र वाली रंगोली आपके घर और पूजा रूम की खूबसूरती को बढ़ा देगी। इसे बनाने के बाद आपकी वाहवाही भी खूब होने वाली है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा आप बप्पा के स्वागत के लिए इस तरह की मिनिमल डिजाइन वाली रंगोली भी बना सकते हैं। जो देखने में बेहद खूबसूरत लगेगी।

2- फूलों से बनाएं रंगोली

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

किसी भी शुभ मौके पर अगर फूलों से रंगोली बना दी जाए तो घर की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसे बनाने से आपका समय भी काफी बचेगा। साथ ही जो भी आपके घर आएगा, वो इस रंगोली के लिए आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा।

3- रास्ते पर भी बनाएं आकर्षक रंगोली

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सोचिए जब आप बप्पा का स्वागत करेंगे और रास्ते में इस तरह की रंगोली बनी होगी तो वह कितना प्रसन्न हो जाएंगे। साथ ही ये रंगोली डिजाइन आपके पूजा रूम और घर की खूबसूरती बढ़ा देंगी। ऐसे में आप गणेश भगवान को अपने घर में लाने से पहले एंट्रेंस पर ऐसी रंगोली डिजाइन बना सकते हैं। 

4- रंग-बिरंगी रंगोली

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आप अपने घर में गणेश चतुर्थी वाले दिन इस तरह की सिंपल और रंग-बिंरगी रंगोली भी बना सकते हैं और उसे इस तरह जलते हुए दीये से सजा सकते हैं। यह देखने में बेहद खूबसूरत लगेगी।

5- फूलों वाली आकर्षक रंगोली

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अपने घर के एंट्रेंस पर या फिर पूजा रूम के सामने आप इस तरह की फूलों वाली खूबसूरत रंगोली डिजाइन भी बना सकते हैं। बप्पा के स्वागत के लिए ये डिजाइन भी बेहद खूबसूरत लगेगी।

Tags:    

Similar News