Glowing Skins Tips: इस सर्दी हाइड्रेटेड और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आजमाएं ये सुपर हेल्थी ड्रिंक्स

Glowing Skins Tips in Hindi: सर्दियों के दौरान हाइड्रेशन कितना महत्वपूर्ण होता है। कम तापमान के कारण हम पानी पीना भूल जाते हैं क्योंकि हमारी प्यास की प्रतिक्रिया कम हो जाती है और इस तरह हम निर्जलित महसूस करते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-22 08:47 GMT

Drinks For Winter (Image credit: social media)

Drinks For Winter: सर्दियों में आम शिकायतें शुष्क और सुस्त त्वचा की होती हैं। साथ ही हम यह भी भूल जाते हैं कि सर्दियों के दौरान हाइड्रेशन कितना महत्वपूर्ण होता है। कम तापमान के कारण हम पानी पीना भूल जाते हैं क्योंकि हमारी प्यास की प्रतिक्रिया कम हो जाती है और इस तरह हम निर्जलित महसूस करते हैं। निर्जलीकरण मेटाबॉल्सिम में गिरावट, सुस्ती, सिरदर्द, थकान और अनियमित आंत्र का कारण बन सकता है।

क्या आप जानते हैं शरीर में पानी की कमी भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित कर सकती है? तो हम आपके लिए सर्दियों के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए कुछ पेय लेकर आये हैं जो आपकी त्वचा को भी ग्लोइंग बनाएंगे।


सूप-

सर्दियों के दौरान गर्म सब्जियों का सूप आराम देने वाला भोजन है। वे न केवल हाइड्रेशन प्रदान करते हैं बल्कि आंत के लिए सुखदायक होते हैं। खाने से पहले एक कटोरी घर में बना वेजिटेबल सूप लें।


ग्रीन जूस-

हमने ग्रीन जूस के बारे में बहुत कुछ पढ़ा है और ऑनलाइन उपलब्ध ढेरों रेसिपी के साथ कोई भी इसे आसानी से बना सकता है और अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकता है। यह हमारी दैनिक तरल आवश्यकता को पूरा करने में हमारी मदद करता है और फाइबर से भी भरा होता है क्योंकि भारतीय आहार में फाइबर की कमी होती है। सब्जियों, फलों और जड़ी-बूटियों का अच्छा संयोजन हमें कुछ विटामिन और खनिजों की दैनिक पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। जब हमारी त्वचा का स्वास्थ्य टॉस पर होता है, तो हम सभी अपने हाइड्रेशन पर सवाल उठाते हैं, है ना? ग्रीन जूस आपको आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हाइड्रेशन देता है।


नींबू पानी-

नींबू पानी घर पर तैयार होने वाला सबसे तेज पेय है। पाचन में सहायता के लिए नींबू पानी का एक गिलास शामिल करें, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करें क्योंकि यह विटामिन सी का स्रोत है और हाइड्रेटेड रहने के तरीके के रूप में है।


हर्बल टी-

गर्म चाय खुशी लाती है और हमें तरोताजा महसूस कराती है। अलग-अलग चाय अलग-अलग लाभ देती हैं जैसे आप दिन में ग्रीन टी का आनंद ले सकते हैं या रात के समय कैमोमाइल को शांत कर सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली के अलावा, विभिन्न हर्बल चाय हमें विभिन्न स्थितियों का प्रबंधन करने में मदद करती हैं-


पुदीना चाय:

कब्ज और सिरदर्द के प्रबंधन में मदद करता है


गुड़हल:

लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करता है और रक्तचाप को कम करता है


अदरक: अपच और जोड़ों के दर्द को प्रबंधित करने में मदद करता है

याद रखें कि ज्यादा चाय ना पीया करें और अपने आप को अधिकतम 2 कप तक सीमित रखें।


हल्दी वाला दूध- जिसे 'गोल्डन-मिल्क' भी कहा जाता है, लगभग हर भारतीय घर में लोकप्रिय है। दूध प्रोटीन और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है इसलिए; हाइड्रेशन के अलावा दूध हमें ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। क्या आप जानते हैं सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद आने में मदद मिलती है। बहुत सारे लोग बेहतर इम्युनिटी के लिए चुटकी भर हल्दी मिलाते हैं क्योंकि हल्दी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करती है।

याद रखें कि उपरोक्त सभी पेय आपको अपने जलयोजन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे लेकिन पानी का विकल्प कभी नहीं हो सकता है। एक हैक पानी के लिए रिमाइंडर सेट करना है। एक बार में भारी मात्रा में गटकने के बजाय पूरे दिन घूंट-घूंट पानी पिएं। आप सर्दियों में अपने कैफीन का सेवन भी कम कर सकते हैं क्योंकि यह आपको और भी अधिक निर्जलित करने की प्रवृत्ति रखता है।

Tags:    

Similar News