Gold Facial: घर बैठे चाहिए गोल्डन निखार? यहां हैं सबसे बेस्ट उपाय

Gold Facial at Home: महिलाओं के लिए हमारे पास एक जबरदस्त टिप है, जिससे उन्हें पार्लर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और उनके चेहरे पर घर बैठे ग्लो भी आ जायेगा।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-01 13:23 GMT

Gold Facial at Home (Photo- Social Media)

Gold Facial at Home: स्किन की देखभाल करना बेहद ही जरूरी है, खासतौर पर चेहरे के स्किन की। महिलाएं अक्सर ही अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए पार्लर जाती हैं, जहां वह हजारों का फेशियल कराती हैं, जिससे उनका चेहरा चमकदार बन जाता है, लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं, जो पार्लर जा कर हजार रुपए बर्बाद नहीं करना चाहतीं, उन्हीं कुछ महिलाओं के लिए हमारे पास एक जबरदस्त टिप है, जिससे उन्हें पार्लर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और उनके चेहरे पर घर बैठे ग्लो भी आ जायेगा। आइए फिर आपको एक धांसू आइडिया बताते हैं।

घर पर कर सकतीं हैं गोल्डन फेशियल (Homemade Golden Facial)

पार्लर जाकर फेशियल कराने में कम से कम 2 से 3 हजार रुपए का खर्चा तो जरूर आता है, जो हर किसी के लिए अफोर्ड कर पाना आसान नहीं होता, ऐसे में महिलाएं कुछ सस्ता जुगाड करने की कोशिश करती हैं, अब हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिससे आप घर में ही मौजूद सामानों से अपना गोल्डन फेशियल कर लेंगी, आपका एक्स्ट्रा कुछ पैसा भी नहीं लगेगा। जी हां!


घर पर गोल्डन फेशियल करने का तरीका (Ghar Baithe Kare Facial)

घर पर फेशियल जैसा ग्लो और निखार पाने के लिए आपको चार स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे। यहां देखें -

1. सफाई (Cleansing)

घर पर फेशियल करने का सबसे पहला स्टेप यह है कि आपको अपने चेहरे को अच्छे से साफ करना पड़ेगा। इसके लिए आपको करना ये है कि दूध को चेहरे पर लगाकर उससे चेहरे को अच्छे से साफ करना है, आप गाय या भैंस किसी के भी दूध का इस्तेमाल कर सकतीं हैं, यदि दूध कच्चा रहे तो रिजल्ट और बेहतरीन मिलेगा।

2. स्क्रबिंग (Scrubbing)

दूध से चेहरे की सफाई करने के बाद दूसरे स्टेप है स्क्रब करना। इसके लिए आपको चीनी और शहद की मदद लेनी पड़ेगी, चाहे तो आप नींबू भी ले सकते हैं, जिन्हें नींबू से एलर्जी है, वे इसे अवॉइड कर सकते हैं। चीनी और शहद को मिक्स कर अच्छे से चेहरे की स्क्रबिंग करें।

3. भाप लेना (Steaming)

तीसरे स्टेप में आता है भाप, जी हां! स्क्रबिंग करने के बाद आपको भाप लेना है, एक बर्तन में पानी गर्म करें, जब पानी एकदम अच्छे से गर्म हो जाए तो तौलिए की मदद से खुद को ढककर भाप लें। भाप लेने से चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है।

4. चेहरे के लिए फेस मास्क (Face Mask)

घर पर फेशियल करने का आखिरी स्टेप है चेहरे पर फेस मास्क लगाना। फेस मास्क के लिए आपको नारियल का तेल, शहद, हल्दी, नींबू या दही की अवश्यकता पड़ेगी। अब आपको करना ये है कि एक बाउल में नारियल का तेल लेना है, उसमें शहद, हल्दी और नींबू का रस ऐड करना है, नींबू की जगह आप दही भी मिला सकते हैं। इन सबको मिक्स करके चेहरे पर लगा लेना है। कुछ समय बाद धुल लेना है, इस अंतिम स्टेप को करने के बाद आपका चेहरा जिस तरह से ग्लो करने लगेगा, उसे देख आप भी हैरान रह जाएंगे। दोस्त तो आपसे यही पूछेंगे कि आपने अपने चहरे पर फेशियल कहां से कराया है।

Tags:    

Similar News