Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोके दादी-नानी के नुस्खों से, बड़े काम के हैं ये उपाय, जरूर करके देखें

Hair Care Tips: बालों को झड़ने से रोकने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते लें लीजे। इसके बाद एक कटोरी नारियल का तेल लें। इस तेल में करी पत्तों को पका लें।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-11-10 13:16 GMT

बालों का झड़ना रोके (फोटो- सोशल मीडिया)

Hair Care: बालों का झड़ना तो आजकल हर किसी की एक आम समस्या हो गई है। जो लोग बालों को बचाने के लिए किसी कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं उनके बाल फिर भी झड़ना रूकते नहीं है और जो लोग किसी कैमिकल का यूज नहीं करते हैं उनके भी बाल झड़ते हैं। दरअसल बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण आजकल का खान-पान, जीवन-शैली और वातावरण में उपस्थित हानिकारक कण। जो स्किन के साथ बालों के लिए भी हानिकारक होते है। ऐसे में इस परेशानी से बचने का सबसे सही उपाय है घरेलू नुस्खे। बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलु नुस्खे को अपनाने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा। आइए आपको बताते हैं दादी-नानी के कुछ नुस्खे, जिससे बालों का झड़ना बिल्कुल बंद हो सके।  

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय 
Hair Fall Remedies

करी पत्ते

बालों को झड़ने से रोकने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते लें लीजे। इसके बाद एक कटोरी नारियल का तेल लें। इस तेल में करी पत्तों को पका लें। इसके बाद तेल का अच्छे से छान लीजे। अब ये तेल अपने सिर पर मसाज करते हुए लगाए। इससे आपको कुछ दिनों में बालों की ग्रोथ बढ़ते नजर आएगी, और कंघी पर कम बाल दिखाई देंगें।

नीम की लकड़ी का उपाय

आयुर्वेद में आम और नीम की लकड़ी के बहुत से उपाय दिए गए हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आम और नीम की लकड़ी से बनी कंघी से बालों को झाड़ना शुरू कीजे। ऐसा करने से बाल बैक्टीरिया से दूर रहते हैं और बालों की रूकी हुई ग्रोथ होना शुरू हो जाती है। 

दूसरा उपाय ये है कि नीम की पत्तियों को पीसकर बालों में 2 घंटे तक लगा लें, इसके बाद बाल साफ पानी से धो लें। आपको बालों को पोषक मिलता है।

बहुत कारगर मेथी के दाने

बालों की हर परेशानी से निजात पाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल गर्म करें। इसके बाद उसी में थोड़े से मेथी के दाने डालकर पका लें। धीमी आंच में पकाने के बाद अब तेल को छान लें। इससे लगातार सिर की मसाज करने और बालों पर लगाने से बालों की अधिकतर परेशानी धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं। 

दूसरा उपाय ये है कि मेथी के दानों को पीसकर भी लगाने से बालों को बहुत फायदा होता है।

शिकाकाई बालों के लिए रामबाण

शिकाकाई को इस्तेमाल करने से पहले धूप में सुखा लें। इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजें। इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। ये पेस्ट हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों को डैंड्रफ से निजात मिलती है और बाल घने-मुलायम हो जाते हैं।

Tags:    

Similar News