Hair Care Tips: सर्दी के मौसम में इन आयुर्वेदिक उपायों से दूर करें डैंड्रफ, बाल बनेंगे स्वस्थ

Hair Care Tips:अगर सर्दियों के मौसम में आपको भी डैंड्रफ की समस्या आती है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक सोलूशन्स लेकर आये हैं जो आपको इससे छुटकारा दे सकते हैं।

Update: 2023-12-25 05:00 GMT

Hair Care Tips (Image Credit-Social Media)

Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम शुरू हो चुका है एयर ऐसे में हर किसी को अपनी त्वचा और बालों का अतिरिक्त ख्याल रखने की जरूरत होती है। जैसे जैसे तापमान गिरना शुरू होता है जिसके बाद सिर की त्वचा तेजी से अपनी नमी खो देती है। इसके बाद सर्दियों में कई लोगों को डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। अगर आप इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक हैक्स लेकर आये हैं जो आप आसानी से घर पर अपनी ड्राय और परतदार स्कैल्प के लिए कर सकते हैं।

डैंड्रफ दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो विशेष रूप से सर्दियों के दौरान रूसी के इलाज में मदद करते हैं। बस, ताजा एलोवेरा जेल लें और इसे शैम्पू करने से पहले लगभग 20-30 मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए इसे सप्ताह में दो बार दोहराया जा सकता है। एलोवेरा जेल का ठंडा और हाइड्रेटिंग प्रभाव रूसी को कम करने और आपकी स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

मेथी पेस्ट

एक कटोरी दही में 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना पाउडर और 1 बड़ा चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाएं। अगली सुबह एक घंटे के लिए इस मिश्रण को मास्क की तरह लगाएं। इसे एक घंटे तक रखें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। स्वस्थ बालों के लिए इस हेयर केयर उपचार की सलाह सप्ताह में एक या दो बार दी जाती है।

गर्म तेल की मालिश

सर्दियों के मौसम में रूसी का इलाज करने के लिए गर्म तेल से अपने बालों की मालिश करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों ने सर्दियों के दौरान खोपड़ी और बालों को स्वस्थ और पोषित रखने के लिए गर्म तेल की मालिश की सलाह दी है। - एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें. नारियल तेल, तिल का तेल या दोनों को चाय के पेड़ या नीम जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इसे स्कैल्प पर धीरे-धीरे मसाज करें। ये आपके सिर की त्वचा में रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करता है।

हर्बल हेयर वॉश

हर्बल हेयर वॉश के लिए रोजमेरी, थाइम या सेज जैसी जड़ी-बूटियों को पानी में उबालें। मिश्रण को एक तरफ रख दें और ठंडा होने दें। कुछ मिनटों के बाद, हर्बल हेयर वॉश के लिए मिश्रण को छान लें। इस मिश्रण का उपयोग आपके बालों को शैम्पू करने के बाद सूखी और परतदार स्कैल्प के इलाज के लिए किया जा सकता है। इन जड़ी-बूटियों में मौजूद रोगाणुरोधी गुण आपके स्कैल्प को स्वस्थ और नमीयुक्त रखने में मदद करते हैं।

नीम और आंवले का हेयर पैक

डैंड्रफ के इलाज के लिए नीम और आंवले के पाउडर को पानी या एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। पेस्ट को अपने स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। ये प्राकृतिक पैक न केवल रूसी से राहत देता है, बल्कि स्वस्थ बालों के लिए आपके स्कैल्प को पोषण भी देता है।

Tags:    

Similar News