Dhirendra Shastri: कम उम्र में झड़ रहे धीरेंद्र शास्त्री के बाल, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसा

Hair Fall Hone Ki Wajah: अपनी कई खराब आदतों के चलते धीरेंद्र शास्त्री को कम उम्र में ही हेयर लॉस की समस्या हो रही है। कहीं आप भी तो ये रूटीन नहीं कर रहे फॉलो।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-26 10:58 GMT

Dhirendra Shastri (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hair Fall Problem: बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री (Dhirendra Shastri) मात्र 28 साल की उम्र में ही हेयर लॉस प्रॉब्लम (Hair Loss Problem) की चपेट में आ गए हैं। कम उम्र में ही उन्हें बाल झड़ने की समस्या (Baal Jhadna) हो रही है। बाबा की इस समस्या के बारे में मुंबई के प्रसिद्ध हेयर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक सिन्हा ने बताया है। साथ ही डॉक्टर ने इस प्रॉब्लम की वजहें भी बताई हैं। ये कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपमें से भी कई लोगों में जरूर होंगी। पंडित शास्त्री के हेयरफॉल की मुख्य वजह वैसे तो जेनेटिक है, लेकिन उनकी कुछ आदतों ने भी इस परेशानी को बढ़ाने का काम किया है। आइए जानें कौन सी हैं वो आदतें।

धीरेंद्र शास्त्री के हेयर लॉस का कारण (Dhirendra Shastri Hair Loss Causes)

1- जेनेटिक

2- रात में देर से सोना

3- वक्त पर खाना ना खाना

4- ज्यादा मीठा खाने की आदत

5- शरीर में प्रोटीन की कमी

इन सभी वजहों से धीरेंद्र शास्त्री को कम उम्र में ही हेयर लॉस की समस्या हो रही है। डॉक्टर के मुताबिक, बाबा के सिर के क्राउन एरिया में थर्ड लेवल का थिनिंग, फ्रंट और मिड स्कल एरिया में सेकंड लेवल का थिनिंग और दोनों एंगल में बाल्डनेस है। आइए जानते हैं कैसे ये सभी चीजें बालों के झड़ने की वजहें बनती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हेयरफॉल के लिए कैसे जिम्मेदार हैं ये आदतें

जीन के चलते

बालों का झड़ना एक आनुवंशिक यानी जेनेटिक प्रॉब्लम भी हो सकता है। यह हेयरफॉल की मुख्य वजहों में से भी एक है। इसका मतलब ये है कि अगर माता-पिता को बाल झड़ने की परेशानी है तो बच्चों में भी 20 साल के बाद समान लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

देर रात में सोने की आदत

आज के समय में ज्यादातर युवा देर रात तक जागना पसंद करते हैं। इससे आपकी स्लीप साइकिल पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा तनाव, थकान या अन्य वजहों से भी रात में नींद आने की परेशानी हो सकती है। लेकिन खराब नींद मेलाटोनिन की मात्रा को कम करती है, जिससे संभावित रूप से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

डाइट

बालों को हेल्दी और घने रखने में आपकी डाइट अहम भूमिका निभाती है। अगर डाइट में पोषक तत्वों की कमी है तो इसकी वजह से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से हेयरफॉल की प्रॉब्लम भी एक है। यदि पोषक तत्वों का सेवन पर्याप्त नहीं है तो कम खाने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

मीठा खाने से

अब आप सोच रहे होंगे कि मीठा खाने से कैसे बाल झड़ सकते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है। अधिक मीठा खाने से स्कैल्प में बैक्टीरियल इंफेक्शन बढ़ता है, जिसके चलते बालों में डैंड्रफ, खुजली के साथ ही हेयरफॉल का जोखिम भी बढ़ जाता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए मीठी चीजों का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

प्रोटीन की कमी से

प्रोटीन बालों की ग्रोथ, निर्माण और मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो जाए तो इससे बाल कमजोर होने लगते हैं और हेयरफॉल की समस्या शुरू हो जाती है।

अगर आप भी इसी लाइफस्टाइल को फॉलो कर रहे हैं तो अभी से ही इन आदतों को बदलने जरूरत है। नहीं तो आपको भी हेयरफॉल की समस्या जल्द हो सकती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News