Hartalika Teej 2024: सुहागिनों के 16 श्रृंगार में क्या-क्या आता है, यहां देखें लिस्ट

Hartalika Teej 2024: हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही विवाहित महिलाओं के 16 श्रृंगार करने का चलन है। हरतालिका तीज के दिन भी 16 श्रृंगार करते हैं। आइए जानें सोलह श्रृंगार की लिस्ट।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-27 02:00 GMT

Hartalika Teej 2024 (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hartalika Teej Solah Shringar List: हर साल भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरतालिका तीज का व्रत (Hartalika Teej Vrat) रखा जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस दिन माता पार्वती और भगवान शंकर की विधि-विधान से पूजा करने का विधान है। इस साल यह त्योहार 6 सितंबर, शुक्रवार (Hartalika Teej 2024 Date Kab Hai) को मनाया जाएगा।

हरतालिका तीज देवी पार्वती और भगवान शिव के अटूट रिश्ते को ध्यान में रखकर (Hartalika Teej Kyun Manate Hain) मनाया जाता है। मान्यता है कि सबसे पहले माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए यह व्रत किया था। इसलिए इस व्रत की काफी मान्यता है। इस दिन 16 श्रृंगार (Solah Shringar) का भी काफी महत्व है। कहते हैं कि जो सुहागिन महिला हरतालिका तीज के दिन 16 श्रृंगार करके व्रत और पूजा करती है, उसे अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

16 श्रृंगार का महत्व (Solah Shringar Ka Mahatva)

हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही विवाहित महिलाओं के 16 श्रृंगार करने का चलन है। हरतालिका तीज के दिन भी 16 श्रृंगार करना बेहद महत्वपूर्ण होता है। ऐसा कहते हैं कि जो सुहागिन महिला बिंदी, सिंदूर, पायल. बिछिया, नथ समेत अन्य सोलह शृंगार करके गौरी शंकर की पूजा और व्रत करती है, उनका वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहता है। साथ ही उसे अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

सोलह श्रृंगार में क्या-क्या आता है (Solah Shringar List In Hindi)

1- स्नान

2- बिंदी

3- सिंदूर

4- मेहंदी

5- मंगलसूत्र

6- नथ

7- काजल

8- मांगटीका

9- चूड़ी

10- झुमके

11- गजरा

12- बाजूबंद

13- कमरबंद

14- पायल

15- बिछिया

16- अंगूठी

लिस्ट में बताई गई इन सभी चीजों से सज-संवरकर ही माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा अर्चना करनी चाहिए। यह विवाहित और सौभाग्यवती होने का सबसे अहम प्रमाण होता है।

Tags:    

Similar News