Diet For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए करें ये उपाय, आज ही डाइट में शामिल करें इन चीजों को

Diet For Strong Bones: अगर समय के साथ ही आप अपने खानपान पर ध्यान दें तो हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है और उन्हें ज्यादा समय तक मजबूत रखा जा सकता है।

Newstrack :  Network
Written By :  Shreya
Update: 2022-03-11 14:13 GMT

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Diet For Strong Bones: शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाने में हड्डियां बेहद महत्वपूर्ण रोल निभाती हैं। अगर आपके बोन्स ही कमजोर होंगे तो शरीर भी कमजोर हो जाएगा। 35 साल की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। केवल इतना ही नहीं बोन्स स्ट्रॉन्ग (Strong Bones) न होने पर कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में हड्डियों की सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी हो जाता है।  

अगर समय के साथ ही आप अपने खानपान पर ध्यान दें तो हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है और उन्हें मजबूती दी जा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बैलेंस्ड डाइट (Balanced Diet) और हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। कम उम्र से ही इनका पालन करना शुरू कर देना चाहिए, इससे बुढ़ापे में हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को खानपान में शामिल करना चाहिए। 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फूड (Food For Bones Health)

1- अपनी डाइट में आप दूध, सोया मिल्क, ड्राई फ्रूट्स, बादाम, चावल, ब्रोकली, सालमन मछली, हरी पत्तेदार सब्जियों, फलों, डेरी प्रोडक्ट को शामिल करें। इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

2- विटामिन डी भी हड्डियों की मजबूती के लिए काफी जरूरी है। विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स धूप को माना जाता है, ऐसे में आप रोजाना कम से कम 20 से 25 मिनट तक धूप में बैठें। इसके अलावा अंडा, मशरुम को भी अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं।

3- प्रोटीन के लिए अंडा, डेयरी प्रोडक्ट्स, कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, अमरूद और झींगा आदि का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी हड्डियां काफी समय तक मजबूत रहेंगी।

4- इसके अलावा विटामिन सी, के, ए और मैग्नीशियम और पोटेशियम भी लेना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप पालक, हरी सब्जियां, सोयाबीन, खट्टे फल, टमाटर, गाजर, बदाम, काजू जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। कुल मिलाकर आपको संतुलित आहार लेना है, जिससे आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी न हो और शरीर तंदरुस्त बना रहे।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News