Cornflakes Ladoo Recipe: क्या कभी खाया है आपने कॉर्नफ्लेक्स का लड्डू, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Cornflakes Ladoo Recipe: वेट लॉस के लिए ज्यादातर लोग कॉर्नफ्लेक्स का सेवन करते हैं। अधिकतर लोग कॉर्नफ्लेक्स ब्रेकफास्ट में लेते हैं। कॉर्नफ्लेक्स का लड्डू फायदेमंद होता है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-09-03 01:56 GMT

Cornflakes Laddu (Image: Social Media)

Cornflakes Ladoo Recipe: वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग कॉर्नफ्लेक्स का सेवन करते हैं। अधिकतर लोग कॉर्नफ्लेक्स ब्रेकफास्ट में लेना पसंद करते हैं। आपने कॉर्नफ्लेक्स कई तरह से खाया होगा लेकिन क्या आपने कॉर्नफ्लेक्स का लड्डू खाया है? यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कॉर्नफ्लेक्स के लड्डू का रेसिपी और फायदे के बारे में। 

दरअसल कॉर्नफ्लेक्स में मिनरल, विटामिन, डायटरी फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं। यह वेट लॉस से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम तक के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप एक ही तरह से ब्रेकफास्ट में कॉर्नफ्लेक्स को दूध के साथ खाते खाते बोर हो गए हैं तो आप इस नए तरीके से कॉर्नफ्लेक्स खा सकते हैं। आइए जानते हैं कॉर्नफ्लेक्स लड्डू की रेसिपी (Corn Flakes Laddu Recipe) के बारे में: 

कॉर्नफ्लेक्स लड्डू के लिए सामग्री

कॉर्नफ्लेक्स 2 कप

गुड़

इलायची पाउडर

घी

कॉर्नफ्लेक्स लड्डू बनाने की विधि

कॉर्नफ्लेक्स का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल में कॉर्नफ्लेक्स लें। इसके बाद अब इसे हाथ की मदद से हल्का सा क्रश कर लें। फिर गुड़ को पानी के साथ उबाल लें जब तक कि यह अच्छे से घुल ना जाएं और थोड़ा गाढ़ा होने के बाद गैस बंद कर दें। फिर इसे छान लें। इसके बाद इसे फिर से गैस पर चढ़ाकर उबाल आने तक पका लें। इसके बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद अब इसमें क्रश किए हुए कॉर्नफ्लेक्स, घी और इलायची पाउडर डाल दें और मिला दें। अब आप हथेलियों पर घी लगाकर चिकना कर लें और फिर लड्डू के मिश्रण को लेकर दोनों हाथों से छोटे छोटे गोले बना लें। तैयार है आपका हेल्दी कॉर्नफ्लेक्स का लड्ड। इसे आप स्टोर कर के कभी भी खा सकते हैं, यह खाने में भी टेस्टी होता है और सेहत के लिए हेल्दी होता है।  

कॉर्नफ्लेस लड्डू खाने के फायदे

कॉर्न फ्लेक्स लड्डू में आयरन, मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन होता है, जिससे शरीर में ब्लड का लेवल बना रहता है। इससे ब्रेन एक्टिव रहता है और शरीर सही तरीके से काम करता है। इसमें ल्यूटिन होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। कॉर्नफ्लेक्स का लड्डू हार्ट के लिए भी लाभदायक होता है। साथ ही वेट लॉस में भी यह मदद करता है। कॉर्नफ्लेक्स में प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है। जिससे यह सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है।

Tags:    

Similar News