Holi 2023 Recipe: होली में कटहल की सब्जी ऐसे बनाएंगे तो मिलेगी सबसे तारीफ

Holi 2023 Recipe: पारंपरिक गुझिया , मालपुए , दही भल्ला के अलावा इस दिन लोग वेज के साथ नॉन वेज का भी आनंद अपनों के साथ लेते हैं। लेकिन अगर आप वेजीटेरियन हैं तो स्वादिष्ट कटहल की सब्जी के बिना आपकी होली अधूरी हो जायेगी। मटन के स्वाद को टक्कर देने वाले कटहल की सब्जी प्रायः अधिकांश घरों में बनती ही है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-02-14 05:36 GMT

Holi 2023 Recipe (Image credit: social media)

Holi 2023 Recipe : होली सिर्फ रंगों का नहीं बल्कि बेहतरीन खान -पान का भी त्यौहार है। पारंपरिक गुझिया , मालपुए , दही भल्ला के अलावा इस दिन लोग वेज के साथ नॉन वेज का भी आनंद अपनों के साथ लेते हैं। लेकिन अगर आप वेजीटेरियन हैं तो स्वादिष्ट कटहल की सब्जी के बिना आपकी होली अधूरी हो जायेगी। मटन के स्वाद को टक्कर देने वाले कटहल की सब्जी प्रायः अधिकांश घरों में बनती ही है।

तो चलिए आज हम भी आपको दिलकश, थोड़ी तीखी, और धीरे से मसालेदार, यह सबसे अच्छी कटहल की करी बताते हैं जिसका स्वाद आप की जुबान पर देगा आनंद ही आनंद। खास बात यह है कि प्याज या लहसुन के बिना दिल्ली शैली में बनी, ये कटहल की सब्जी अक्सर इसकी बनावट और काटने के कारण शाकाहारियों के लिए मांस के विकल्प के रूप में खाई जाती है, लेकिन इसे सिर्फ एक विकल्प के रूप में प्रस्तुत करना एक उपहास होगा। यह स्वादिष्ट है और एक ऐसे व्यंजन के रूप में चमकता है जो किसी भी अन्य भारतीय करी, शाकाहारी या मांसाहारी के खिलाफ अपनी पकड़ बना सकता है।


कटहल कहाँ खाया जाता है?

कटहल दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया में व्यापक रूप से खाया जाता है। पके और कच्चे दोनों तरह के फल खाए जाते हैं। फल के रूप में पका हुआ और पकने वाली सब्जी के रूप में कच्चा। यह ग्रीष्मकालीन फल तमिलनाडु और केरल का राज्य फल और श्रीलंका और बांग्लादेश का राष्ट्रीय फल है। जबकि कटहल को विभिन्न भारतीय शहरों और कस्बों (कट और पूरे) में अपने ताजा रूप में खरीदा जा सकता है, दुनिया में कहीं और यह डिब्बाबंद या जमे हुए रूपों में उपलब्ध है। कटहल के आटे को अत्यधिक पौष्टिक माना जाता है और यह गेहूं के आटे का एक लस मुक्त विकल्प है। कटहल के चिप्स, नूडल्स, कबाब, बिरयानी, पुलाव और अचार भी व्यापक रूप से खाए जाते हैं।


कटहल मांस का अच्छा विकल्प क्यों है?

कटहल को अक्सर इसकी रेशेदार बनावट और मांसयुक्त मांस के कारण 'शाकाहारी मांस' कहा जाता है। जब पकाया जाता है, बनावट मटन या मेमने के करीब होती है। यह स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए इसमें पकाई गई सामग्री के स्वाद को लेने की क्षमता भी रखता है। यह शाकाहारी व्यंजनों में बहुत लोकप्रिय हो गया है जैसे कि कटहल के स्लाइडर्स और खींचे गए कटहल टैकोस शाकाहारी परिदृश्य में आम हैं।

कच्चे कटहल और पके कटहल में क्या अंतर है?

जबकि हमारी कटहल करी रेसिपी में कच्चे और कच्चे कटहल का उपयोग किया गया है, कच्चे और पके दोनों तरह के कटहल बहुतों को पसंद आते हैं। कच्चे कटहल के सफेद गूदे की तुलना में पके कटहल का रंग पीला होता है। यह मीठा होता है और इसे अपने आप भी खाया जा सकता है। इसका उपयोग अक्सर डेसर्ट जैसे कस्टर्ड, केक और बहुत कुछ बनाने के लिए किया जाता है। कटहल के बीजों को उबालकर या भूनकर नाश्ते के रूप में खाया जाता है और पत्तियों का उपयोग भोजन को लपेटने और भाप देने के लिए किया जाता है।

मजेदार तथ्य: कटहल दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ फल है।

क्या कटहल स्वस्थ है?

जी हां, कटहल सेहतमंद होता है और कभी-कभी इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। यह न केवल विटामिन सी और बी विटामिन से भरपूर होता है, बल्कि इसमें फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है। पके कटहल कैरोटीनॉयड के कारण पीले रंग का हो जाता है, और इसलिए यह विटामिन ए से भी भरपूर होता है। कैरोटेनॉयड्स एंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर को हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं।


कटहल करी

कटहल को चारों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए।

मसाला भूनते समय तेल में मसाले डाल दीजिए और कटे हुए टमाटर डाल दीजिए।

कटहल डालकर मिलाएँ और टमाटर का मसाला मिलाएँ।

कटहल की सब्जी रेसिपी के लिए सामग्री

कटहल की सब्जी रेसिपी को ज्यादातर भारतीय रसोई में आमतौर पर पाई जाने वाली सामग्री और मसालों से आसानी से बनाया जा सकता है। कच्चे कटहल और तेल के अलावा आपको चाहिए जीरा, हींग या हींग, हरी मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ या सौंफ पाउडर, बारीक कटे टमाटर, सूखा आम पाउडर या अमचूर, गरम मसाला पाउडर, और नमक। दही और ताजा हरा धनिया भी चाहिए।

कटहल मसाला में गरम पानी डालिये।

 कटहल के नरम होने और पकने तक लगभग 25 मिनट तक ढक कर पकाएं।

कटहल तलना:

कटहल को आमतौर पर इसे नरम बनाने के लिए डीप फ्राई किया जाता है (या कम से कम 1/2-इंच तेल में तला जाता है)। अगर आप डीप-फ्राइंग से बचना पसंद करते हैं, तो आप कटहल को एयर-फ्राई करना भी चुन सकते हैं। कटहल को एयर फ्राई करने के लिए, कटहल को तेल से ब्रश करें और एयर-फ्रायर में सुनहरा-भूरा रंग होने तक रखें।

कटहल की सब्जी के लिये मसाला बनाने की विधि:

कटहल की सब्जी को अच्छी तरह से बनाने के लिये, कथल के तलने के बाद, कथल को तलने से बचा हुआ तेल मसाले में लगा लीजिये. मसाले से तेल अलग होने के बाद ही तली हुई कठल मसाले में डालनी है. कटहल की सब्जी बनाने की विधि कथल की सब्जी बनाने की विधि कथल की सब्जी बनाने की विधि

धनिया पत्ती से सजाकर कटहल की सब्जी को गरमागरम परोसें।

दही को अच्छी तरह फेंटना चाहिए। यह अंत में डाला जाता है और कटहल की सब्जी को एक मलाईदार बनावट और थोड़ा तीखा स्वाद देता है।


कटहल की सब्जी अच्छे से कैसे बनाये

कटहल काटना:

बहुत से लोग कटहल खरीदना पसंद करते हैं जिसे सब्जी विक्रेता ने पहले ही छीलकर काट लिया हो क्योंकि इसकी बाहरी परत मोटी और कांटेदार होती है जिसे निकालना थोड़ा मुश्किल होता है। कटहल के अंदर चिपचिपा रस भी होता है, और इसलिए इसे काटने के लिए एक पेशेवर चाकू बेहतर होता है। रसोइया की युक्ति: यदि आप स्वयं कटहल काट रहे हैं तो अच्छी तरह से तेल लगे हाथों का उपयोग करें और आदर्श रूप से एक तेज ब्लेड वाले बड़े चाकू का उपयोग करें। कुछ लोग आसान हैंडलिंग के लिए इसे काटते समय दस्ताने पहनना भी पसंद करते हैं। तेल सैप को आपके हाथों में चिपकने से रोकता है।

बचे हुए कटहल :

चूँकि कटहल बड़ा होता है और हमारे कटहल की सब्जी रेसिपी के लिए आपको जो चाहिए उसका उपयोग करने के बाद आपके पास बचा हुआ कच्चा कटहल हो सकता है, आप इसे फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं और दो-तीन दिनों के भीतर इसका उपयोग कर सकते हैं या इसे उबाल कर एक ज़िपलॉक बैग में जमाने के लिए रख सकते हैं। . एक महीने के भीतर फ्रीज और इस्तेमाल करें।

कटहल करी रेसिपी के लिए सर्विंग सुझाव

यह आसान कटहल करी एक ऐसा व्यंजन है जिसे दैनिक भोजन के लिए गर्म चपातियों के साथ घी लगी हुई और उत्सव के भोजन और अधिक विस्तृत भोजन के लिए एक साथ परोसा जा सकता है। इस कटहल की सब्जी को कटे हुए ताजे हरे धनिये से गार्निश करें और इसे अपनी पसंद की चपाती या ब्रेड के साथ गरमागरम परोसें। इसे संपूर्ण भोजन बनाने के लिए दाल या करी, अनार का रायता और ताजा कचुम्बर सलाद के साथ भी परोसा जा सकता है।

Tags:    

Similar News