Holi 2023 Celebration: दक्षिण भारत की तुलना में उत्तर भारत में होली अधिक क्यों मनाई जाती है? जानिये इसके पीछे की सच्चाई

Holi 2023 Celebration: फाल्गुन (फरवरी-मार्च) के महीने में वसंत की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, अधिकांश हिंदू त्योहारों की तरह, होली में कई परतें होती हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-02-18 02:17 GMT

Holi 2023 (Image credit: social media)

Holi 2023 Celebration : होली वास्तव में ज्यादातर उत्तर भारत में मनाई जाती है, न कि दक्षिण भारत में। इसका कारण कोई नहीं जानता। बेशक, अब उत्तर भारतीयों के काम के लिए दक्षिण भारत में प्रवास के साथ, और बॉलीवुड की लोकप्रियता के कारण, कई क्षेत्रीय त्यौहार राष्ट्रीय हो रहे हैं। गिरमिटिया मजदूरों के हिंदू वंशजों द्वारा कैरेबियाई द्वीपों में भी होली मनाई जाती है। यह डायस्पोरा द्वारा भी मनाया जाता है और कई अमेरिकी विश्वविद्यालयों में बहुत लोकप्रिय धर्मनिरपेक्ष "रंगीन पार्टी" को भी मनाते है।

होली में होती हैं कई परतें

फाल्गुन (फरवरी-मार्च) के महीने में वसंत की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, अधिकांश हिंदू त्योहारों की तरह, होली में कई परतें होती हैं। शैव परत, वैष्णव परत और अंत में कृष्ण परत है। और और इसके दो हिस्से होते हैं, पहले वाली रात को अलाव और अगले दिन वाइल्ड कलर फेस्टिवल।

क्या कहता है शैव समुदाय

शैव समुदाय का ध्यान इस तथ्य से आकर्षित होता है कि यह त्योहार शिवरात्रि के एक पखवाड़े बाद होता है और यह नशीले भांग (भांग का पेय) के सेवन से भी जुड़ा हुआ है। अलाव प्रेम के देवता कामदेव के जलने से जुड़ा हुआ है, जिन्होंने शिव की इंद्रियों को जगाने की कोशिश की और शिव की तीसरी आंख की उग्र दृष्टि के अंत में थे। हालांकि, अगले दिन, काम की पत्नी रति की अपील पर, काम को पुनर्जन्म लेने की अनुमति दी गई, लेकिन शरीर के बिना, इसलिए इसका नाम अनंगा रखा गया। उनका पुनर्जन्म रंग के साथ मनाया जाता है। वह जिस जुनून को जगाता है, उसे बुझाने के लिए पानी डाला जाता है।

वैष्णववादी परत

वैष्णववादी परत बताती है कि कैसे विष्णु ने अपने भक्त प्रह्लाद को प्रताड़ित करने वालों को नष्ट कर दिया। होलिका, जिसके पास आग का सामना करने की शक्ति थी, ने उसे गले से लगा लिया और आग में कूद गई लेकिन खुद जलकर समाप्त हो गई, जबकि विष्णु की कृपा से प्रह्लाद बाल-बाल बच गया। इस प्रकार, होलिका दहन दुष्ट होलिका की मृत्यु का प्रतीक है, जिसके बाद पूरे उत्सव को मनाया जाता है।

कृष्ण परत

कृष्ण परत गंगा के मैदान से आती है और बोलती है कि कैसे कृष्ण ने वृंदावन में राधा और गोपिकाओं के साथ इस त्योहार को मनाया। उन्होंने जंगल के फूलों और पत्तियों को मिलाकर रंगीन पानी बनाया और एक दूसरे पर डाला। त्योहार में एक मजबूत ग्रामीण स्वाद होता है, जो बावड़ी गीतों से भरा होता है, और इसमें शहरी स्थानों से जुड़े परिष्कार और अवैयक्तिकता का अभाव होता है। यह हर किसी में बच्चे को बाहर लाता है और राधा के लिए कृष्ण के प्रेम की भावना को पकड़ लेता है। इस त्योहार ने मुगल राजाओं की कल्पना पर कब्जा कर लिया, जिन्होंने 16वीं शताब्दी के बाद से इसे संरक्षण दिया। यह शायद उनकी राजपूत रानियों द्वारा पेश किया गया था।

होली उत्तर भारत के शाही परिवारों का हिस्सा बन गई

जल्द ही, होली उत्तर भारत के शाही परिवारों का हिस्सा बन गई - पूरे राजस्थान और पहाड़ी राज्यों में, जबकि कृष्ण के मंदिरों ने इसे बिहार, असम, बंगाल और ओडिशा में गंगा के मैदानों में मनाया। जगन्नाथ मंदिर में, यह डोला पूर्णिमा बन गई, जब कृष्ण और राधा झूलों पर बैठते हैं और वसंत का आनंद लेते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जब काम की मृत्यु हुई, तो उनका कृष्ण के रूप में पुनर्जन्म हुआ, और इसलिए होली वासना (काम) के प्रेम (प्रेम) में परिवर्तन का प्रतीक है।

कामदहन या 'काम का दहन'

इन प्रथाओं ने इसे दक्षिण भारत के मंदिर शहरों, विशेष रूप से तमिलनाडु में नहीं बनाया, जहां देवत्व का सम्मान और पूजा की जाती थी, लेकिन कभी भी अंतरंग शब्दों में नहीं देखा जाता था। शिव दक्षिणामूर्ति थे, जो वेदों और तंत्रों के महान शिक्षक थे। भोलेनाथ के रूप में उनकी हरकतें दक्षिण की तुलना में उत्तर में अधिक लोकप्रिय थीं। इसलिए पूर्णिमा की रात को अलाव, जहाँ भी मनाया जाता है, कामदहन या 'काम का दहन' के रूप में जाना जाने लगा।

दक्षिण में विष्णु शाही राम हैं और नारायण लेटे हुए हैं। कृष्ण के रूप में, वह एक बच्चे के रूप में गुरुवायूर और उडुपी के मंदिरों में अधिक लोकप्रिय हैं। कृष्ण से प्रेम की अंतरंगता (माधुर्य भक्ति) की तुलना में माता-पिता के प्रेम (वात्सल्य भक्ति), और अलगाव की पीड़ा (विरहा भक्ति) के माध्यम से अधिक संपर्क किया जाता है। यह दक्षिण के सामाजिक मामलों में उनके मठों (मठों) के माध्यम से हिंदू भिक्षुओं का वर्चस्व हो सकता है, जिसने विजयनगर साम्राज्य के दिनों से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो सकती है, जिसने गीत, नृत्य और रंग के सार्वजनिक त्योहारों पर रोक लगा दी थी, जिसने जाति प्रतिबंध और ब्राह्मण संयम को चुनौती दी थी। . इससे समझा जा सकता है कि क्यों कृष्ण की लोकप्रियता के बावजूद, यह त्योहार दक्षिण में बहुत लोकप्रिय नहीं हुआ। हालांकि, कोंकण और महाराष्ट्र के करीबी लिंक वाले स्थानों पर होली और रंग पंचमी (रंगों का त्योहार) मनाया जाता था।

हालांकि एक बहुत लोकप्रिय त्योहार, होली एक अखिल भारतीय त्योहार नहीं है, और बॉलीवुड गीतों के बावजूद उत्तर भारतीय त्योहार बना हुआ है। यह हमें याद दिलाता है कि हिंदू धर्म विविध है और इसके रीति-रिवाज और मान्यताएं भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरह से वितरित हैं।

Tags:    

Similar News