House Cleaning: त्योहारों के सीजन में सफाई जरूरी, महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल

रोज की साफ़ सफाई तो सुबह ही की जाती है, लेकिन अगर किसी दिन अगर दूसरे कमरे, अलमारी, किचन, या कोई अन्य जगह साफ़ करनी है, तो उसके लिए दिन का समय निकालें।

Update: 2021-03-22 04:53 GMT
आजकल स्मार्ट वुमेन वही जो रखे अपने घर की साफ सफाई का पूरा ध्यान, ले इन टिप्स की मदद

जयपुर: होली आने वाली है सब इसकी तैयारी में अब लग चुके होंगे। इस दौरान हम अच्छे पकवान के साथ घर को भी साफ करना नहीं भूलते हैं। हमारे चारों ओर का माहौल साफ होना बहुत जरुरी होता है, स्वच्छता घर के अंदर व बाहर दोनों जगह होनी चाहिए। वैसे घर में साफ़ सफाई की ज़िम्मेदारी घर की औरतों पर होती है। उन्हें ही घर को सजाने, उसे साफ रखने के लिए ज़िम्मेदार माना जाता है।

घर बाहर के कामों को बखूबी संभाले

कुशल गृहणी के लिए घर के काम साफ सफाई, कामकाजी महिलाओं के अपेक्षा आसान होते है। महिलाओं का पूरा ध्यान अपने घर परिवार पर होता है, जिससे वे समय पर आसानी से काम कर लेती है। लेकिन कई बार औरतें दूसरे कामों में फंसकर जरूरी काम जैसे सफाई को साइड कर देती है, और फिर समय नहीं है का रोना रोती है।

यह पढ़ें...रो रहा राज्यः 8 बच्चों की मौत से मचा कोहराम, सीएम ने दी शोक संवेदना

आजकल स्मार्ट वुमेन वही है, जो अपने घर बाहर के कामों को बखूबी संभाले। चाहे घर की शॉपिंग हो, खाना बनाना, बच्चों को पढ़ाना या घर की सफाई सभी चीज समय पर और परफेक्ट होनी चाहिए, तभी आप स्मार्ट वुमेन की केटेगरी में आएँगी घर की साफ सफाई की ज़िम्मेदारी सिर्फ घर की औरतों की नहीं होती है, घर में रहने वाले हर एक सदस्य की इसमें पूर्ण सहभागिता होती है। घर की औरतों को सफाई की ज़िम्मेदारी सभी सदस्यों के बीच बाँट देनी चाहिए, जैसे...

 

बच्चों में डालें ये आदत

बच्चों को सिखाएं की खिलौने खेलने के बाद उसे, जहां से उठाया वही व्यवस्थित रखें। बच्चों को उनका रूम सेट करना बताएं, उन्हें कपड़े तह कर रखने, बुक को एक सा जमाना, बेड ठीक करना सिखाएं। ये सब उनकी आदत में शामिल करें, जिससे वे धीरे धीरे बिना आपके बोले ये काम करें।

 

इस तरह करवाएं सफाई

बच्चों को सफाई के लिए प्रेरित करने के लिए उन्हें शाबाशी दें या कुछ उपहार दें, जैसे शाम को टीवी देखने के लिए 15 min एक्स्ट्रा, खेल के लिए एक्स्ट्रा समय, उनका पसंदीदा खाना बनाकर खिलाएं, आइसक्रीम, चोकलेट आदि।

पति को भी करें शामिल

घर के जेंट्स को सफाई अभियान में शामिल करना मुश्किल होता है, लेकिन उन्हें किसी तरह मनाएं। छुट्टी वाले दिन उन्हें पहले से बता दें कि उन्हें सफाई के लिए थोडा समय देना होगा। आप मिलकर काम करेंगें तो काम भी जल्दी होगा, और आप साथ में एक्स्ट्रा समय भी व्यतीत कर सकेंगें।

यह पढ़ें...Jio का धमाकेदार प्लानः एक साल तक अनलिमिटेड काॅलिंग, मिलेगा फ्री इंटरनेट

कागजों को सलीका से रखें

जेंट्स से आप, बेडशीट, कुशन कवर, परदे चेंज करा सकते है, डस्टिंग के लिए बोलें। उनसे उन्हीं की अलमारी, कागजों को ज़माने को बोलें।

 

साफ-सफाई का सही समय

रोज की साफ़ सफाई तो सुबह ही की जाती है, लेकिन अगर किसी दिन अगर दूसरे कमरे, अलमारी, किचन, या कोई अन्य जगह साफ़ करनी है, तो उसके लिए दिन का समय निकालें। जल्दी जल्दी खाना बना कर सारे काम निपटा लें, बच्चे को स्कूल भेजकर व पति के ऑफिस जाने के बाद बहुत समय फ्री रहता है, उस समय घर के किसी कोने को दें। रोज-रोज ऐसा नहीं करें, नहीं तो आपको थकान होगी, साथ आप उब जायेंगें। हफ्ते में 1-2 दिन ऐसा करें।

Tags:    

Similar News