Amit Shah Family: अमित शाह के परदादा नगरसेठ तो पिता थे बिजनेसमैन, जानें परिवार में है कौन कौन

Amit Shah Family: गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) गुजरात के एक बहुत समृद्ध परिवार से आते हैं। उनके परदादा नगरसेठ हुआ करते थे। जबकि उनके पिता सफल बिजनेसमैन रहे हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-18 16:40 IST

Amit Shah Family (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Home Minister Amit Shah Family: भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता और देश के गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को राजनीति का चाणक्य कहा जाता है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सबसे भरोसेमंद और करीबी माने जाते हैं। बीजेपी के इतिहास में सबसे सफल अध्यक्षों में गिने जाने वाले शाह ने पार्टी को अलग बुलंदियों पर पहुंचाने का काम किया है। पार्टी के साथ ही वह पीएम मोदी के काम का प्रचार करने में भी नंबर वन हैं। क्या आप जानते हैं कि आम जनता से जुड़ाव रखने वाले अमित शाह गुजरात के एक बेहद रईस और प्रतिष्ठित परिवार से आते हैं। आइए जानते हैं अमित शाह के परिवार के बारे में।

हवेली में पले बढ़े हैं अमित शाह (Amit Shah Childhood)

गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) गुजरात के एक बहुत समृद्ध परिवार से आते हैं। उनके परदादा नगरसेठ हुआ करते थे। जबकि उनके पिता अनिल चंद्र शाह (Anil Chandra Shah) मनसा के एक सफल पीवीसी पाइप व्यवसाय के मालिक थे। शाह अपनी छह बहनों से सबसे छोटे हैं। वह एक विशाल पारिवारिक हवेली में पले-बढ़े हैं, लेकिन उन्हें हमेशा माता-पिता ने सादगी भरा जीवन जीने के लिए प्रेरित किया है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

खबरों के मुताबिक, बचपन में उनकी बहनें चांदी के बर्तनों में खाना खाती थीं, जबकि वह पीतल के बर्तन में खाया करते थे। यही नहीं, उनकी बहनों को बग्घी से स्कूल भेजा जाता था। वहीं, शाह पैदल अपने स्कूल जाया करते थे। यही वजह है कि शाह आज भी चमक-दमक से दूरी बनाकर रहते हैं।

परिवार में है कौन-कौन (Amit Shah Family)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अमित शाह ने 1987 में कोल्हापुर के मसाला और ड्रायफ्रूट्स के थोक व्यापारी सुंदरलाल मंगलदास शाह की बेटी सोनल शाह (Amit Shah Wife Sonal Shah) से शादी रचाई थी। इसीलिए शाह को महाराष्ट्र का दामाद भी कहा जाता है। अमित और सोनल का एक बेटा है, जिनका नाम जय शाह (Jay Shah) है। जय का जन्म 1988 में हुआ था।

क्या करता है बेटा जय शाह (Amit Shah Son Jay Shah)

35 साल के जय शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव रह चुके हैं। उनको हाल ही में निर्विरोध इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) का अध्यक्ष चुना गया। वो इस पद पर पहुंचने वाले सबसे युवा व्यक्ति हैं। इसके अलावा वह एक बिजनेसमैन भी हैं। वह कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने के बाद अपने पिता के पाइप बिजनेस को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

पोतियों पर जान छिड़कते हैं अमित शाह

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जय शाह ने साल 2015 में 10 फरवरी को बिजनेसमैन गुणवंतभाई पटेल की बेटी ऋषिता पटेल (Rishita Patel) से शादी की थी। दोनों की लव मैरिज थी। जय और ऋषिता कॉलेज फ्रेंड हुआ करते थे। इसी दौरान दोनों का बॉन्ड गहरा होता गया और फिर दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया। दोनों की दो बेटियां हैं। पहली बेटी रुद्री का जन्म अप्रैल 2017 में हुआ था, जबकि दूसरी बेटी मई 2020 में पैदा हुई थी। जय की दोनों ही बेटियां अपने दादा अमित शाह के बेहद क्लोज हैं।

कितना पढ़े लिखे हैं अमित शाह (Amit Shah Education In Hindi)

अमित शाह ने मेहसाणा में स्कूली पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद वह सीयू शाह साइंस कॉलेज में बायोकेमिस्ट्री की पढ़ाई करने के लिए अहमदाबाद चले गए। यहां उन्होंने B.Sc. से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। इसके बाद वह अपने पिता के बिजनेस को संभालने लगे। राजनीति में आने से पहले उन्होंने अहमदाबाद में स्टॉकब्रोकर और सहकारी बैंकों में भी काम किया है।

Tags:    

Similar News